Mother's Day 2020: कब और कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत, जानें इसका इतिहास

वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरुरत नहीं, लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और अधिक सम्मान दिया जाता है। इस बार ये खास दिन (मदर्स डे) 12 मई को है।

Update: 2020-05-07 10:59 GMT

नई दिल्ली: वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरुरत नहीं, लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और अधिक सम्मान दिया जाता है। इस बार ये खास दिन (मदर्स डे) 12 मई को है।

इस दिन उन्हें तोहफे, मीठा और ढेर सारा प्यार किया जाता है। मां को प्यार और सम्मान देने के लिए कई देशों में अलग-अलग तारीख पर खास मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। आइये जानते हैं आखिर मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत कब और कैसे हुई।

लॉकडाउन स्पेशल: ये हैं हिंदुस्तान के 5 चर्चित गुरुओं के चर्चित शिष्य

ऐसे हुई मदर्स डे की शुरुआत

ऐसा कहा जाता है कि मां को सम्मान देने वाले इस विशेष दिन की शुरुआत पहली बार अमेरिका से हुई थी। अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्रेम करती थीं।

उन्होंने न कभी शादी की और न कोई संतान पैदा की था। उनका आधा जीवन अपनी मां के साथ ही गुजरा। बाद में जब मां की मौत हो गई तो उनकी याद में मदर्स डे मनाया गया है। बाद में अमेरिका से निकलकर ये परम्परा दुनिया के बाकी देशों में फ़ैल गई। आज सभी देश से बढ़ चढ़कर मनाते हैं।

कब मनाया जाता है मदर्स डे?

इस बार मदर्स डे 12 मई को है। अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक कानून पास किया था जिसमें उल्लेख किया गया था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा, जिसके बाद मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा।

जानिए देश के किन रूटों पर चलेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, क्या हैं शर्तें

क्या दें मम्मियों को गिफ्ट्स?

वैसे तो मां को कोई गिफ्ट्स की जरूरत नहीं होती है। उसे हमेशा अपने बच्चों का प्यार मिलता रहे। यही उसके लिए सबसे बड़ा गिफ्ट होता है। लेकिन अगर फिर भी आप अपनी मां को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप अपनी मां को कपड़े जैसे कुर्ती, सूट या साड़ी तोहफे में दे सकते हैं। या फिर उनकी कोई पसंद की चीज़। अगर ये भी ना देना हो तो उन्हें अपने साथ घुमाने ले जाएं।

इरफान खान के बेटे का स्पेशल नोट, सभी का इस तरह किया शुक्रिया

 

Tags:    

Similar News