Cricketers Retirement: मोईन अली ही नहीं बल्कि इन क्रिकेटरों ने भी संन्यास लेने के बाद दोबारा की मैदान पर वापसी

Cricketers Retirement: क्रिकेट जगत में मोईन अली की काफी चर्चा हो रही है। इसके पीछे की वजह मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास के फैसले को वापस लेते हुए एक बार फिर टेस्ट में वापसी की है। उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एशेज सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है।

Update: 2023-06-08 03:33 GMT
Cricketers Retirement (Pic Credit: Google Image)

Cricketers Retirement: क्रिकेट जगत में मोईन अली की काफी चर्चा हो रही है। इसके पीछे की वजह मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास के फैसले को वापस लेते हुए एक बार फिर टेस्ट में वापसी की है। उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एशेज सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है। उनके इस फैसले से क्रिकेट फैंस हैरान रह गए। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मोईन अली से पहले कई क्रिकेटर संन्यास का फैसला त्यागकर फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर चुके हैं। चलिए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर संन्यास लेने के बाद दमदार वापसी की....

1. मोईन अली (इंग्लैंड)

वनडे और टी-20 क्रिकेट को देखते हुए मोईन अली ने पिछले साल ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अपना संन्यास वापस ले लिया है। अब वो एक बार फिर इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच खेलते नज़र आएंगे। उन्हें एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया हैं। अली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 64 टेस्ट में 2,914 रन के साथ 195 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 5 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने आखिरी टेस्ट मुकाबला 2021 में भारत के खिलाफ खेला था।

2. केविन पीटरसन (इंग्लैंड)

बता दें मोईन अली से पहले उनके साथी क्रिकेटर केविन पीटरसन भी संन्यास का फैसला त्यागकर फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर चुके हैं। पीटरसन ने टेस्ट क्रिकेट पर फोकस करते हुए 2012 में वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनके इस फैसले से उस वक्त पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया था। लेकिन दो महीने बाद ही उन्होंने अपने फैसले को वापस ले लिया था। हालांकि उसके बाद उनको ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। साल 2014 के बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को पूरी तरह गुडबाय कह दिया था।

3. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज़ शाहिद अफरीदी भी इस लिस्ट में शामिल हैं। शाहिद अफरीदी दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो अलग-अलग फॉर्मेट से संन्यास लेकर फिर मैदान पर वापसी की। अफरीदी ने साल 2006 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा दिया था। जिसके बाद वो 2010 में फिर से एक टेस्ट के लिए टीम से जुड़ गए। ऐसे ही उन्होंने वनडे विश्व कप 2011 के बाद संन्यास लिया था। लेकिन सभी को चौंकाते हुए उन्होंने फिर 2015 विश्वकप में वापसी की।

4. कार्ल हूपर (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान कार्ल हूपर अपनी बल्लेबाज़ी शैली के लिए काफी मशहूर थे। उन्होंने काफी लंबे समय तक वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट मैच खेला। कार्ल हूपर ने साल 1999 में वनडे विश्व कप से पहले अचानक क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन इसके बाद उन्होंने करीब दो साल बाद फिर मैदान पर वापसी की और 2003 वनडे विश्वकप में उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए कप्तानी भी की। लेकिन फिर वो ज्यादा समय तक नहीं खेल पाए।

5. ब्रेंडन टेलर (जिम्बाब्वे)

संन्यास का फैसला त्यागकर फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वालों फेहरिस्त काफी लंबी हैं। इस सूची में जिम्बाब्वे के क्रिकेटर का नाम भी शामिल हैं। जिम्बाब्वे के कप्तान ब्रेंडन टेलर भी क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद मैदान पर वापसी कर चुके हैं। वनडे विश्व कप 2015 के बाद ब्रेंडन टेलर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन इसके बाद उन्होंने 2017 में वापसी की। इसके बाद उन्होंने 2021 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Tags:    

Similar News