Copa America 2024: अर्जेटिना ने जीता कोपा अमेरिका कप, फाइनल मैच में कोलंबिया को 1-0 से हराया

Copa America 2024: यूएसए में खेले गए कोपा अमेरिका कप 2024 को जीतकर अर्जेटिना ने 16वां बार जीता खिताब

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-07-15 05:37 GMT

Copa America 2024 (Source_ Google)

Copa America 2024: फुटबॉल जगत में रविवार-सोमवार का दिन सबसे बड़े ब्लॉक बस्टर वाला दिन रहा, जहां यूरोप की टीमों की खिताबी जंग में स्पेन के चैंपियन बनने के कुछ ही वक्त के बाद कोपा अमेरिका कप 2024 के चैंपियन का फैसला भी हो गया। जहां फुटबॉल की वर्ल्ड चैंपियन अर्जेटिना ने टाइटल को अपने नाम कर लिया है। कोपा अमेरिका कप 2024 के फाइनल मैच में अर्जेटिना ने कोलंबिया को 1-0 के हराकर 16वीं बार इस टूर्नामेंट को जीतने में सफलता हासिल की।

कोपा अमेरिका कप 2024 को अर्जेटिना ने किया अपने नाम

संयुक्त राज्य अमेरिकी की मेजबानी में 20 जून से शुरू हुए कोपा अमेरिका कप में जबरदस्त रोमांच के बीच अर्जेटिना और कोलंबिया ने फाइनल मैच में जगह बनायी। सोमवार सुबह खेले गए इस फाइनल मैच मे दोनों ही टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर दिखी, जहां मैच के 90 मिनट में कोई भी टीम एक भी गोल नहीं कर सकी। आखिर में अतिरिक्त समय दिए जाने पर 112वें मिनट में अर्जेटिना ने गोल कर मैच को 1-0 से जीतने के साथ ही कोलंबिया के दूसरी बार जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया।


पहले ही हाफ में लियोनेल मैसी हो गए चोटिल

इस मैच में अर्जेटिना और कोलंबिया के फैंस स्टेडियम में पहुंचने के लिए बेकाबू हो गए और यहां भगदड़ मच गई। जिससे मैच काफी देरी से शुरू हुआ। जो मैच भारतीय समयानुसार सुबह 5.30 बजे शरू होना था, वो सुबह 6.50 बजे शुरू हुआ। इसके बाद दोनों ही टीमें मैदान में उतरी और जी जान लगाकर खेली। पहले हाफ में किसी भी टीम को कामयाबी नहीं मिल सकी और स्कोर लाइन 0-0 रहा। पहले ही हाफ में अर्जेटिना को अपने कप्तान लियोनेल मैसी की चोट ने झटका दिया।

अतिरिक्त समय में 112वें मिनट में अर्जेटिना ने गोल कर जीता मैच

36वें मिनट में मैसी को चोटिल होकर मैदान छोड़ना पड़ा। इसके बाद दूसरे हाफ में भी जबरदस्त टक्कर दिखी और मैच के फुल टाइम तक कोई भी टीम गोल नहीं दाग सकी। अब एक्ट्रा टाइम का सहारा लेना पड़ा। एक्ट्रा टाइम में भी कड़ी भिड़ंत देखने को मिली और मैच के 111 मिनट तक तो 0-0 की बराबरी पर था। लेकिन इसके बाद 112वें मिनट में अर्जेटिना के लोटारो मार्टिनेज ने शानदार गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिला दी और आखिर में मैच को अर्जेटिना ने 1-0 से जीत लिया।

अर्जेटिना ने 16वां बार जीता कोपा अमेरिका कप

अर्जेटिना ने 2021 में खेले गए कोपा अमेरिका कप में भी खिताब जीता था और इस तरह से उन्होंने लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही अर्जेटिना ने 16वीं बार खिताब जीतकर कोपा अमेरिका कप की सबसे सफल टीम बन गई। वो इससे पहले उरुग्वे के साथ 15-15 खिताब जीतकर बराबरी पर थे। वहीं कोलंबिया ने 2001 के बाद पहली बार फाइनल खेला, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी।

Tags:    

Similar News