Tilak Varma Profile: 21 वर्ष में बने क्रिकेट के चमकते सितारे, जानिए कैसा रहा तिलक का क्रिकेट करियर

Cricketer Tilak Varma Profile: वर्तमान में, तिलक वर्मा ने घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए खेलते हैं।

Update:2023-08-25 12:32 IST
Cricketer Tilak Varma Profile (Pic Credit -Social Media)

Cricketer Tilak Varma Profile: युवा, प्रतिभा और क्रिकेट उत्कृष्टता का पर्याय, तिलक वर्मा एक भारतीय क्रिकेट जगत में एक पावरफुल खिलाड़ी के रूप में उभरे है। तिलक वर्मा 21 वर्षीय भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्रिकेट प्लेयर हैं। वह घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का हिस्सा हैं। वर्तमान में, वह घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए खेलते हैं।

डोमेस्टिक से बनाया इंटरनेशनल टीम का रास्ता

तिलक वर्मा एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और अंशकालिक ऑफ स्पिनर हैं। तिलक वर्मा को वर्तमान में एशिया कप 2023(Asia Cup 2023) के लिए 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। तिलक वर्मा के आईपीएल 2023 के सीजन में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद उन्हें इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने का मौका मिला। हाल ही में वेस्ट इंडीज दौरे पर, तिलक वर्मा ने इंटरनेशनल डेब्यू किया। इंटरनेशनल डेब्यू में तिलक ने अपने प्रदर्शन से चयनकर्ता समिति का ध्यान अपनी तरफ खींचा। जिसके बाद तिलक वर्मा को एशिया कप के बड़े टूर्नामेंट में भी शामिल किया गया है।

कम उम्र से शुरू किया क्रिकेट खेलना

8 नवंबर 2002 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर में जन्मे तिलक वर्मा का क्रिकेट में सफर कम उम्र में ही शुरू हो गया था। जिन्होंने वर्ष 2018 में घरेलू क्रिकेट और 2023 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया। निरंतर प्रदर्शन और दृढ़ संकल्प के माध्यम से, वह भारतीय क्रिकेट में सबसे होनहार युवा प्रतिभाओं में से एक बन गए हैं।

तिलक वर्मा की कहानी आंध्र प्रदेश के एक जिले गुंटूर में शुरू हुई, जहाँ उनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। क्रिकेट के प्रति उनका युवा उत्साह और जुनून छोटी उम्र से ही दिखने लगा था। तिलक ने निरंतर अभ्यास किया और अपनी कच्ची प्रतिभा को उल्लेखनीय कौशल में बदल दिया। मध्यम वर्गीय परिवार से आने के कारण आर्थिक स्थिति कुछ खास बेहतर नहीं थी। क्रिकेट के लिए सारा खर्चा तिलक के लिए उनके कोच ने उठाया। अपने कोच के सपोर्ट और मार्गदर्शन के बदौलत तिलक टीम इंडिया में शामिल होने में सफल हुए। इलेक्ट्रीशियन नंबूरी नागराजू और गृहिणी गायत्री देवी के घर जन्मे तिलक की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक की यात्रा उनकी प्रतिभा, कड़ी मेहनत और उनके परिवार के अटूट समर्थन का प्रमाण है। तिलक के बचपन की यादों को याद करते हुए उनके पिता नंबूरी ने खेल के प्रति अपने बेटे के जुनून के बारे में बताया, नंबूरी ने अपने बेटे के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगे बढ़ने का श्रेय तिलक के बचपन के कोच सलाम बयाश को भी दिया। नंबूरी ने कहा कि कोच सलाम एक दयालु गॉडफादर की तरह थे, जो अटूट प्रोत्साहन देते थे और यहां तक ​​कि दोपहर के भोजन और क्रिकेट उपकरण जैसी आवश्यक चीजों में भी सहायता करते थे।

इन टीमों के साथ बनाए रिकॉर्ड

भारत, भारत ए, दक्षिण क्षेत्र, मुंबई इंडियंस, भारत अंडर-19, हैदराबाद, भारत रेड अंडर-19, भारत बी अंडर-19, हैदराबाद अंडर-19, रिलायंस 1।

तिलक वर्मा का घरेलू क्रिकेट में डेब्यू(Domestic Cricket Debut)

टी20 डेब्यू(T20 Debut)

उन्होंने 28 फरवरी 2019 को दिल्ली में हैदराबाद बनाम सर्विसेज के मैच में अपना टी20 डेब्यू किया।

लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू (Debut in List A Cricket)

उन्होंने 18 सितंबर 2019 को अलूर में हैदराबाद बनाम सौराष्ट्र(Hyderabad vs Saurashtra) के मैच में लिस्ट ए में पदार्पण किया।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट डेब्यू(First class cricket debut)

उन्होंने 02 जनवरी 2019 को विजयनगरम में हैदराबाद बनाम आंध्र के मैच में अपना फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया।

अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू(International Debut)

टी20ई डेब्यू

उन्होंने 03 अगस्त 2023 को भारत बनाम वेस्ट इंडीज के मैच में अपना टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया। तिलक वर्मा के करियर का टर्निंग प्वाइंट, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तिलक वर्मा ने 149 स्ट्राइक रेट से आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 215 रन बनाए थे।

क्रिकेट करियर और उपलब्धियाँ (Cricket Career and Achievements)

तिलक की क्रिकेट यात्रा उल्लेखनीय उपलब्धियों से भरी है। 2018-19 रणजी ट्रॉफी सीज़न में अपने प्रथम श्रेणी में डेब्यू से, वह घरेलू क्रिकेट में एक नियमित नाम बन गए हैं। उनके क्रिकेट उपलब्धियों को तब पुरस्कृत किया गया जब उन्होंने भारत की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 2020 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप(ICC Under-19 Cricket World Cup) जीता। इसके अलावा, मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2022 में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने घरेलू क्रिकेट में उनका नाम चमका दिया।

मध्यम वर्गीय परिवार से आते है तिलक

तिलक वर्मा के माध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखते है। उनके पिता एक व्यवसायी है, मां गृहिणी और बड़ी बहन तेजस्विनी हैं। उनके परिवार का समर्थन और प्रोत्साहन उनकी सफलता का अभिन्न अंग रहा है। जाति से ब्राह्मण होने के बावजूद, तिलक का ध्यान हमेशा अपने क्रिकेट करियर पर रहा। जिससे उन्होंने अपनी वैवाहिक स्थिति सहित अपने व्यक्तिगत जीवन पर भी ध्यान नहीं दिया। वे निरंतर अपने स्वास्थ्य को क्रिकेट के अनुरूप बनाने पर ध्यान देते रहे। जिसके बदौलत 5 फीट 9 इंच के साथ शानदार हाईट और 70 किलोग्राम वजन की शारीरिक विशेषताएं, तिलक को शक्तिशाली बल्लेबाजी शैली देने में बड़ा योगदान दिया है। उनकी एथलेटिकिज्म और फिटनेस ने उन्हें एक ऑलराउंडर खिलाड़ी बना दिया है, जो कई तरह के शॉट्स लगाने में सक्षम है।

आईपीएल 2023 का सफर

2023 के आईपीएल सीज़न में, तिलक वर्मा मुंबई इंडियंस के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में चमकते रहे। 8 मैचों में दो अर्धशतक और 275 रन के साथ, वह एक शानदार सलामी बल्लेबाज साबित हुए हैं। स्ट्राइक रोटेट करने और टीम को अच्छे स्कोर तक ले जाने की क्षमता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक क्रिकेटर के रूप में तिलक वर्मा को उजागर किया। एक छोटी सी परेशानी के कारण तिलक को 2022 के आईपीएल सीज़न में कुछ मैचों से पीछे हटना पड़ा, लेकिन इससे उनके क्रिकेट के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

बैटिंग करियर की बात करे तो

7 टी 20इंटरनेशनल मैच में 34 की औसत और 138 स्ट्राइक रेट से 174 रन में, 1 अर्धशतक लगाए है जिनमें 15 चौके, 7 छक्के लगाए है। तिलक ने 2 नो बॉल टी 20 मैच में खेले हैं।

अपने 25 मैचों के आईपीएल करियर में, तिलक ने 38.94 की औसत से 144.53 की स्ट्राइक रेट से 740 रन बनाए हैं। तिलक ने 3 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 84 रन है। कोहली ने अपने आईपीएल करियर में 55 चौके और 39 छक्के लगाए हैं।

Tags:    

Similar News