Edgbaston Test: टीम इंडिया को इन पांच खिलाड़ियों के कारण झेलनी पड़ी शर्मनाक हार!

Edgbaston Test: आपको बता दें क्रिकेट पंडित टीम इंडिया की जीत को लेकर काफी आश्वस्त थे। लेकिन जो रूट और जोनी बेयरस्टो ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की वो काबिले तारीफ थी।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-07-05 13:02 GMT

Edgbaston Test: एजबेस्टन के पांचवें दिन इंग्लैंड ने रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दर्ज की। भारत के 378 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने केवल तीन विकेट खोकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस टेस्ट में जीत के साथ इंग्लैंड ने सीरीज हार के खतरे को टालते हुए 2-2 से बराबरी की। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहली पारी की गलतियों से सबक लेते हुए दूसरी पारी में इतिहास ही रच दिया। इंग्लैंड की तरफ से इस जीत का सारा श्रेय जो रूट और जोनी बेयरस्टो को जाता है। जो रूट ने नाबाद 142 रन और बेयरस्टो ने 114 रन बनाए।

आपको बता दें क्रिकेट पंडित टीम इंडिया की जीत को लेकर काफी आश्वस्त थे। लेकिन जो रूट और जोनी बेयरस्टो ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की वो काबिले तारीफ थी। यह पहला अवसर था जब भारत ने विपक्षी टीम को 350 से अधिक रनों का लक्ष्य दिया हो मगर फिर भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा हो। टीम इंडिया अपनी इस हार की समीक्षा जरूर करेगी। हम आपको बताते है इस टेस्ट में भारत को किन पांच खिलाड़ियों की वजह से हार का मुंह देखना पड़ा।

1. शुभमन गिल:

टीम इंडिया की हार के पीछे जिन खिलाड़ियों का नाम है उसमें शुभमन गिल का नाम शामिल होना लाजमी है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में ओपनिंग की जिम्मेदारी शुभमन गिल के कंधो पर थी। लेकिन शुभमन गिल ने दोनों पारियों में अपने प्रदर्शन से फैंस को काफी निराश किया। गिल ने पहली पारी में 17 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में सिर्फ 4 रन बनाकर एंडरसन का शिकार बने।

2. हनुमा विहारी:

इस बड़ी सीरीज के निर्णायक मैच के लिए हनुमा विहारी को सबसे बैटिंग आर्डर में सबसे महत्वपूर्ण जगह रखा गया था। लेकिन शुभमन गिल की तरह दोनों ही पारियों में हनुमा विहारी का प्रदर्शन भी काफी खराब रहा। विहारी ने पहली पारी में 20 रन बनाए और दूसरी पारी में सिर्फ 11 रन बनाकर चलते बने। उनके विकेट से बाकी बल्लेबाजों पर दबाब आ गया था। इसके साथ उन्होंने फील्डिंग में बेयरस्टो का आसान कैच टपका दिया। जिसके बाद उनकी सोशल मीडिया पर भी काफी आलोचना देखने को मिली थी।

3. विराट कोहली:

विराट कोहली टीम इंडिया के वो खिलाड़ी है जो टीम को काफी बार संकट से निकालकर जीत की दहलीज तक पहुंचा चुके है। लेकिन पिछले तीन साल से उनका बल्ला बिल्कुल खामोश है। इस टेस्ट में कोहली पर सबसे अधिक जिम्मेदारी थी, लेकिन कोहली दोनों पारियों में सिर्फ 11 और 20 रन ही बना पाए। कोहली के जल्दी आउट होने से इंग्लैंड के गेंदबाजों का हौसला काफी बढ़ गया। कहीं ना कहीं कोहली भी टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार के जिम्मेदार है।

4. श्रेयश अय्यर:

टीम इंडिया के भविष्य के रूप में श्रेयश अय्यर का नाम शामिल किया जाता है। इस युवा खिलाड़ी में काफी काबिलियत है। लेकिन इस टेस्ट में हार के लिए श्रेयश अय्यर को भी हार के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। अय्यर ने दोनों पारियों में अच्छी शुरुआत करने के बावजूद 20 से अधिक स्कोर नहीं बना पाए। अगर अय्यर मिडिल आर्डर में अच्छी पारी खेलते तो टीम इंडिया को हार का सामना नहीं करना पड़ता।

5. शार्दुल ठाकुर:

बल्लेबाजों के साथ अगर जिस गेंदबाज़ को इस हार का जिम्मेदार ठहराया जाए तो वो शार्दुल ठाकुर ही होंगे। शार्दुल ठाकुर अपने बल्ले से भी काफी रन बनाते है। लेकिन इस टेस्ट की दोनों पारियों में शार्दुल ठाकुर सिर्फ 5 रन बना पाए जबकि उन्हें गेंदबाजी में भी सिर्फ एक विकेट मिला। टीम की जीत सिर्फ एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं करती है सभी खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। इस टेस्ट में अगर टीम इंडिया के ये पांचों खिलाड़ी अपनी-अपनी जिम्मेदारी सही से निभाते तो शर्मनाक हार से बच सकते थे।

Tags:    

Similar News