बड़ी खबर: पहली अगस्त से शुरु होगी इंग्लैंड की काउंटी चैंपियनशिप

काउंटी चैंपियनशिप का पहला संस्करण 1890 में खेला गया था और इसमें कुल 18 काउंटी टीमें हिस्सा लेती हैं। इनमें 17 टीमें इंग्लैंड और एक टीम वेल्श से होती है।

Update: 2020-07-03 11:21 GMT

लंदन: इंग्लैंड एंड वेल्श क्रिकेट बोर्ड ने 1 अगस्त से पुरुषों की प्रोफेशनल क्रिकेट इंग्लिश काउंटी को शुरु कराने की इजाजत दे दी है। काउंटी सीजन की शुरुआत 12 अप्रैल को ही होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। जुलाई की शुरुआत में 18 फर्स्ट-क्लास काउंटी टीमों की मीटिंग होगी और उसी समय लाल और सफेद दोनों गेंदों के फॉर्मेट का शेड्यूल तैयार किया जा सकता है।

1 अगस्त से शुरु होगी इंग्लिश काउंटी

बोर्ड के सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा है कि पुरुषों की घरेलू क्रिकेट को 01 अगस्त से वापस शुरु कराने योग्य होना हमारे लिए बेहतरीन कदम है। उन्होंने कहा कि इस बात पर जरूर बात की जानी चाहिए कि हर तरह की बातचीत के दौरान हमारे खिलाड़ियों, स्टाफ और ऑफिशियल्स की सुरक्षा प्राथमिकता में रहे। हमारी प्लानिंग और तैयारियों में सरकार के सुझावों को तवज्जो मिलनी चाहिए। काउंटी चैंपियनशिप ईसीबी द्वारा आयोजित की जाने वाली घरेलू फर्स्ट-क्लास क्रिकेट प्रतियोगिता है।

ये भी पढ़ें- सोना 1 लाख पहुंचा: मंहगाई से बुरी तरह मचा हाहाकार, तबाह हो रही जनता

इसका पहला संस्करण 1890 में खेला गया था और इसमें कुल 18 काउंटी टीमें हिस्सा लेती हैं। इनमें 17 टीमें इंग्लैंड और एक टीम वेल्श से होती है। टूर्नामेंट में होम और अवे के रूप में चार दिवसीय मैच खेले जाते हैं। यॉर्कशायर ने सबसे ज़्यादा 32 बार खिताब जीता है। पिछले सीजन एसेक्स ने इसका खिताब जीता था।

ईसीबी अपने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग पर बुलाने वाला पहला बोर्ड

ईसीबी सबसे पहले अपने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग पर वापस बुलाने वाला बोर्ड रहा और वे ही इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी भी करा रहे हैं। दरअसल वेस्टइंडीज को टीम नौ जून को ही इंग्लैंड पहुंच चुकी है और 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा करके कैरेबियन टीम आपस में अभ्यास मैच भी खेल चुकी है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला टेस्ट आठ जुलाई से खेला जाना है। फिलहाल महिला क्रिकेट की वापसी होती नहीं दिख रही है। हैरिसन का कहना है कि महिला क्रिकेट की वापसी के लिए अभी प्लानिंग जारी ही है।

ये भी पढ़ें- विकास दुबे के लखनऊ कृष्णानगर स्थित आवास पर पुलिस ने मारा छापा, देखें तस्वीरें

इंग्लैंड के काउंटी खिलाड़ी जून और जुलाई में 20 प्रतिशत तक की सैलरी कट झेलेंगे है। कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट पर लगी रोक और लॉकडाउन के बीच काउंटी टीमों ने तमाम विदेशी खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिए थे। भारत के रविचंद्रन अश्विन और चेतेश्वर पुजारा के अलावा ऑस्ट्रेलिया के नाथन ल्यान का कॉन्ट्रैक्ट भी रद्द हुआ है। इसके अलावा अफगानिस्तान के स्पिनर जहीर खान, दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन का कॉन्ट्रैक्ट भी समाप्त कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News