ICC World Cup 2023: विश्वकप में इस बार विराट के निशाने पर होगा सचिन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ तीन कदम दूर...

ICC World Cup 2023: भारत में होने वाले विश्वकप में अभी करीब तीन महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ है। लेकिन अभी इसकी चर्चा पूरी दुनिया में देखने को मिल रही है। कई पूर्व खिलाड़ी अपनी-अपनी भविष्यवाणी कर रहे है।

Update: 2023-07-02 01:30 GMT
ICC World Cup 2023 (Photo: Social Media)

ICC World Cup 2023: भारत में होने वाले विश्वकप में अभी करीब तीन महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ है। लेकिन अभी इसकी चर्चा पूरी दुनिया में देखने को मिल रही है। कई पूर्व खिलाड़ी अपनी-अपनी भविष्यवाणी कर रहे है। भारतीय टीम इस बार खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। इस विश्वकप में कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकते हैं। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड निशाने पर होगा। चलिए जानते हैं क्या है सचिन का वो रिकॉर्ड....

वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड:

बता दें सचिन के नाम दुनिया में वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सरावधिक रनों के साथ शतकों का कीर्तिमान भी है। सचिन ने अपने करियर में कुल 100 शतक लगाए थे। टेस्ट में उनके बल्ले से 51 और वनडे में 49 शतक निकले थे। टेस्ट क्रिकेट में तो आज भी उनके शतकों के रिकॉर्ड के कोई आस-पास नज़र नहीं आता है। लेकिन वनडे क्रिकेट में सचिन का यह रिकॉर्ड अब ज्यादा दिन रहने वाला नहीं है। सचिन के इस रिकॉर्ड को विराट कोहली अगले विश्वकप तक तोड़ सकते है। फिलहाल कोहली ने वनडे में अब तक 46 शतक जड़े है। ऐसे में वो अभी सचिन से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं।

विश्वकप में कोहली के पास होंगे भरपूर मैच:

टीम इंडिया के इस स्टार बल्लेबाज़ को सचिन को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ चार शतक की दरकरार है। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ और उसके बाद वनडे विश्वकप में सचिन के इस रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते है। इसके अलावा एशिया कप में भी भारत को 4-5 मैच खेलने का मौका मिल सकता है। ऐसे में विराट कोहली को विश्वकप तक करीब 20 वनडे मैच खेलने है। उन्हें सिर्फ तीन शतक की जरुरत है उसके बाद वो सचिन के साथ वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन जायेंगे।

274 मैचों में ही 46 शतक लगा चुके हैं कोहली:

अगर क्रिकेट के आंकड़ों पर नज़र डाले तो सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। लेकिन विराट कोहली ने सचिन से भी बेहतर खेल प्रदर्शन दिखाते हुए सिर्फ 274 मैचों में ही 46 शतक लगा दिए हैं। जबकि सचिन ने वनडे करियर में 463 मैच खेलकर 49 शतक लगाए थे। अब देखना होगा कि क्या विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर पाएंगे यान नहीं..?

Tags:    

Similar News