IND vs AFG: अफगानिस्तान पर अभी तक भारी पड़ा है भारत, आठ में से सात मैच जीते, एक मुकाबला बेनतीजा

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-20 12:53 GMT

IND vs AFG : टी 20 विश्व कप के सुपर-8 में आज भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से होना है। बारबडोस के केंसिंगटन ओवल मैदान में खेले जाने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। वैसे दोनों टीमों के बीच अभी तक खेले गए टी 20 मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो टीम इंडिया ने अभी तक अफगानिस्तान से एक भी मैच नहीं हारा है।

दोनों टीमों के बीच अभी तक आठ मुकाबले खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। टीम इंडिया इनमें से सात मैच जीतने में कामयाब रही है जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका। ऐसे में राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानिस्तान की टीम आज अपना रिकॉर्ड सुधारने की कोशिश जरूर करेगी।

2010 में जीता था पहले टी 20 मैच

अफगानिस्तान की टीम में टी 20 वर्ल्ड कप में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। लीग राउंड में अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच को छोड़ दिया जाए तो अफगानिस्तान की टीम ने बाकी तीन टीमों को 100 रनों का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया। वैसे भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच टी 20 का पहला मुकाबला 1 मई, 2010 को खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी।

इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2012 में भिड़ंत हुई थी जिसमें भारत ने 23 रनों से जीत हासिल की थी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2021 तक कोई टी 20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला गया। 2021 के टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत ने अफगानिस्तान की टीम को एकतरफा मैच में 66 रनों से हराया था। 2022 में भी दोनों टीमों के बीच टी 20 में भिड़ंत हुई थी जिसमें भारत ने 101 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी।

दो सुपर ओवर के बाद मिली थी भारत को जीत

एशियन गेम्स के दौरान दोनों टीमों के बीच खेले गए टी 20 मुकाबला का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। इसके बाद अफगानिस्तान की टीम इस साल की शुरुआत में तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत आई थी।


भारत ने सीरीज के पहले दोनों मैच छह-छह विकेट से जीत लिए थे। तीसरे मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ था। दोनों टीमों के बीच मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर की मदद ली गई थी। पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया था तो दूसरे सुपर ओवर में जीत हासिल करते हुए भारत ने यह सीरीज 3-0 से जीत ली थी।

विराट कोहली ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

अफगानिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में पहले बल्‍लेबाजी करने हुए टीम इंडिया ने 4 मैच जीते हैं। इसके साथ ही लक्ष्‍य का पीछा करते हुए टीम को तीन मैचों में जीत मिली है। अफगानिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पांच टी 20 मुकाबलों में 67 की औसत से 201 रन बनाए हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ एक शतक भी लगाया है।

मौजूदा टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान अभी तक विराट कोहली का प्रदर्शन काफी खराब रहा है और वे अभी तक दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच सके हैं। ऐसे में विराट आज अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले महत्वपूर्ण मैच में बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। टीम इंडिया के फैंस को उम्मीद है कि सुपर 8 के इस मुकाबले में विराट भारतीय टीम को मजबूत बनाने में मददगार साबित होंगे।

इस मैदान पर मिलेगी पहली जीत

केंसिंग्टन ओवल में अब तक 29 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने 18 और चेज करने वाली टीम ने 9 मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर अभी तक सिर्फ दो मैच खेले हैं और दोनों ही मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम ने यहां एक मैच खेला है और इस मैच में टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी है। ऐसे में दोनों टीमों में जो भी टीम आज जीत हासिल करेगी,उसकी इस मैदान पर पहली जीत होगी।

Tags:    

Similar News