Ravindra Jadeja: जडेजा ने रच दिया इतिहास, सबसे कम ओवर फेंककर 7 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड

Ravindra Jadeja: जडेजा की शानदार गेंदबाजी को इस बात से ही समझा जा सकता है कि उन्होंने 7 विकेट हासिल किए हैं और इनमें से 5 विकेट उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बोल्ड आउट करते हुए हासिल किए हैं।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-02-19 07:49 GMT

File photo of Ravindra Jadeja with Indian Player (Pic: Social Media)

Ravindra Jadeja: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के सामने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह बेबस नजर आई। जडेजा की गेंदबाजी का ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास कोई जवाब ही नहीं था। शनिवार को खेल खत्म होने के समय आस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 61 रन बना लिए थे मगर रविवार को सिर्फ 90 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज दूसरी पारी में सिर्फ 113 रन बना सके।

जडेजा की शानदार गेंदबाजी को इस बात से ही समझा जा सकता है कि उन्होंने 7 विकेट हासिल किए हैं और इनमें से 5 विकेट उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बोल्ड आउट करते हुए हासिल किए हैं। जडेजा ने सबसे कम ओवरों में सात विकेट हासिल करते हुए टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया है।

अश्विन से आगे निकल गए जडेजा

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जा रही सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान आज रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई टीम पर जमकर कहर बरपाया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान जडेजा ने सिर्फ 12.1 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने 42 रन देते हुए 7 विकेट हासिल किए। अब वे सबसे कम ओवरों में 7 विकेट हासिल करने वाले भारत के नंबर वन गेंदबाज हो गए हैं।

जडेजा से पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज था जिन्होंने 13.5 ओवर में 7 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने कमाल 2016 में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ दिखाया था। भारत के एक और दिग्गज गेंदबाज नरेंद्र हिरवानी ने 15.2 ओवर में यह कमाल दिखाया था। भारत के एक और गेंदबाज इरफान पठान भी इतने ही ओवरों में यह कमाल दिखा चुके हैं।

दूसरी बार दिखाया 7 विकेट का कमाल

रविंद्र जडेजा ने आज अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए इन सभी गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है। रविंद्र जडेजा ने आज कमाल की बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने सिर्फ 12.1 ओवर में 42 रन देकर 7 विकेट हासिल कर लिए।

वैसे जडेजा इससे पहले भी 7 विकेट लेने का कमाल दिखा चुके हैं। 2016 में चेन्नई टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 48 रन देकर 7 विकेट लेने की बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। आज उन्होंने अपने करियर के दौरान दूसरी बार 7 विकेट हासिल करने की उपलब्धि हासिल की है।

ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाज बोल्ड आउट

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान शनिवार को खेल खत्म होने के समय रविंद्र जडेजा का बॉलिंग विश्लेषण 3 ओवर में 23 रन देकर एक विकेट था। रविवार को उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए छह विकेट झटक लिए। इस तरह में कुल 7 विकेट लेने में कामयाब रहे।

उनकी गेंदें काफी नीची रह जा रहे थीं और इस कारण ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाज उनकी गेंदों पर बोल्ड आउट हुए। रविवार के खेल में आस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज तो खाता तक नहीं खोल सके। इनमें ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैटकमिंस भी शामिल हैं जिन्हें जडेजा ने अपनी पहली ही गेंद पर बोल्ड आउट कर दिया।

Tags:    

Similar News