IND vs NZ T20: अब न्यूजीलैंड के खिलाफ हार्दिक की कप्तानी की परीक्षा,टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग-11

IND vs NZ T20: रांची में आज हार्दिक पंड्या एक बार फिर युवा खिलाड़ियों के दम पर जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरेंगे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-01-27 04:18 GMT

IND vs NZ T20: photo: social media 

IND vs NZ T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बड़ी जीत हासिल करने के बाद अब टीम इंडिया टी-20 सीरीज में जीत हासिल करने के लिए उतरेगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज रांची में खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल करने के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ हार्दिक पंड्या की कप्तानी की परीक्षा होगी।

कीवी टीम छह साल से भारत को उसके घर में नहीं हरा सकी है। ऐसे में मिचेल सेंटनर की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम भी पूरा दमखम लगाने की कोशिश करेगी। दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

युवा खिलाड़ियों के दमखम की परीक्षा

रांची में आज हार्दिक पंड्या एक बार फिर युवा खिलाड़ियों के दम पर जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरेंगे। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 सीरीज में आराम दिया गया है। दूसरी ओर केन विलियमसन, ट्रेंट बौल्ट और टिम साऊदी जैसे वरिष्ठ खिलाड़ी न्यूजीलैंड की टीम का हिस्सा नहीं होंगे। ऐसे में दोनों टीमों के युवा खिलाड़ियों के दमखम की आज परीक्षा होगी।

रांची में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 22 टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इनमें से 10 मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है जबकि 9 मैचों में न्यूजीलैंड की टीम को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मुकाबला टाई रहे हैं। वैसे रांची के मैदान पर भारतीय टीम का प्रदर्शन अभी तक काफी शानदार रहा है। भारतीय टीम ने रांची में अभी तक तीन टी20 मैच खेले हैं और तीनों मैचों में जीत हासिल की है।

टीम इंडिया के पास आज न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में लगातार पांचवीं जीत हासिल करने का मौका है। इससे पहले भारत में खेले गए चार मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। टीम इंडिया को 2017 में राजकोट के मैदान पर आखिरी बार हार का सामना करना पड़ा था। भारत के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार चौथी सीरीज में क्लीन स्वीप करने का बड़ा मौका होगा। इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली तीन सीरीज में विपक्षी टीम का सूपड़ा साफ करने में कामयाबी हासिल की है।

गिल के साथ ईशान को मिलेगा मौका

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में शामिल किया गया है मगर उनके आज मैदान में उतरने की संभावना नहीं है। टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पंड्या ने गुरुवार को ही स्पष्ट कर दिया है कि शुभमन गिल और ईशान किशन के शानदार फार्म में होने के कारण इन दोनों खिलाड़ियों को ही ओपनिंग करने का मौका मिलेगा। शुभमन गिल इन दिनों शानदार फार्म में चल रहे हैं और वनडे मैचों की पिछली चार पारियों के दौरान उन्होंने तीन शतक जड़े हैं। एक मैच के दौरान उन्होंने दोहरा शतक भी लगाया था।

सूर्यकुमार यादव पर भी होंगी सबकी निगाहें

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा सूर्यकुमार यादव पर भी सबकी निगाहें होंगी। सूर्यकुमार यादव टी20 मैचों में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हाल में आईसीसी की ओर से उन्हें टी-20 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी घोषित किया गया है। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी उमरान मलिक के साथ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की परीक्षा ले सकते हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले वनडे मैच में कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल दोनों को खेलने का मौका मिला था मगर टी 20 मैच में इनमें से एक कई खिलाड़ी को खेलने का मौका मिलेगा। माना जा रहा है कि अक्षर पटेल की नामौजूदगी में यजुवेंद्र चहल को प्राथमिकता दी जा सकती है।

कैसी होगी प्लेइंग-11

टीम इंडिया: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव/युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी।

न्यूजीलैंड: मिचेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

Tags:    

Similar News