IND vs SL: मोहाली टेस्ट में रविन्द्र जडेजा ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

IND vs SL Mohali Test: भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में रविन्द्र जडेजा ने नाबाद 175 रनों की अपनी इस पारी में बेहतरीन 17 चौके और 3 छक्के लगाए।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-03-06 07:29 GMT

भारतीय खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा (Social media)

IND vs SL Test Match: भारतीय दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के साथ सूची में शुमार हो गए हैं। इसी के साथ रविन्द्र जडेजा ने एक अद्भुत रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर शानदार 574 रन बनाए। भारत की इस अद्वितीय पारी में सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा का योगदान नाबाद 175 रनों का रहा। रविन्द्र जडेजा ने नाबाद 175 रनों की अपनी इस पारी में बेहतरीन 17 चौके और 3 छक्के लगाए। इसी के साथ गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने श्रीलंका को मात्र 174 रनों पर ऑल आउट कर दिया, जिसमें रविन्द्र जडेजा ने 5 विकेट झटके।

मैच में 150 से अधिक रन 

गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर रविन्द्र जडेजा ने बनाया रिकॉर्ड। वीनू मांकड़ और पॉली उमरीगर जैसे दिग्गजों की सूची में हुए शामिल। रविन्द्र जडेजा ने टेस्ट मैच की पहली पारी में ही नाबाद 175 रन बनाने और 5 विकेट लेने का कारनामा करने के साथ ही वह एक ही मैच में 150 से अधिक रन बनाने और 5 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय और विश्व के छठे क्रिकेटर बन गए। 

रविन्द्र जडेजा ने 60 साल बाद इस सूची में बनाई अपनी जगह 

भारतीय खिलाड़ियों में रविन्द्र जडेजा से पूर्व यह कारनामा 1952 में वीनू मांकड़ और 1962 में पॉली उमरीगर ने किया था, इसके बाद अब रविन्द्र जडेजा ने बतौर भारतीय 60 साल बाद इस सूची में अपनी जगह बनाई है।

वीनू मांकड़ - 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ बल्ले से 184 रन बनाने के साथ ही गेंदबाजी करते हुए 196 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

पॉली उमरीगर - 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्ले से नाबाद 172 रन बनाने के साथ ही गेंदबाजी करते हुए 107 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

भारतीय खिलाड़ियों के अतिरिक्त इस रिकॉर्ड सूची में टॉन विदेशी खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है, जिसमें वेस्टइंडिजी खिलाड़ी डेनिस एटिंक्सन, वेस्टइंडिजी खिलाड़ी गैरी सोबर्स और पाकिस्तानी खिलाड़ी मुस्ताक मोहम्मद शामिल हैं।

Tags:    

Similar News