IND vs NZ T20 Match: भारत और न्यूजीलैंड की रांची में 27 जनवरी को पहले टी-20 में भिड़ंत, जानें रिकॉर्ड, टीम और सबकुछ

IND vs NZ T20 Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज का पहला मैच 27 जनवरी को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएंगा। अबतक इस मैदान पर भारतीय टीम ने जितने भी टी20 मैच खेले उन सभी में जीत दर्ज की है।

Written By :  Prashant Dixit
Update: 2023-01-25 08:29 GMT

IND vs NZ T20 Match in JSCA Stadium Ranchi (Social Media)

IND vs NZ T20 Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज का पहला मैच 27 जनवरी को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएंगा। जिस मैच के लिए भारतीय टीम आज झारखंड की राजधानी रांची पहुंच जाएगी। अबतक इस मैदान पर भारतीय टीम ने जितने भी टी20 मैच खेले उन सभी में जीत दर्ज की है। यह टी20 सीरिज भारतीय टीम हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में खेलेंगी और टीम का उपकप्तान सूर्य कुमार यादव को बनाया गया है।

आज रांची पहुंचेगी भारतीय टीम 

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 के लिए भारतीय टीम बुधवार को रांची पहुंचेगी। वहीं अभ्यास सत्र 26 जनवरी को हिस्सा लेंगी। इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। इन दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद हैं। ऐसे में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हल्के में न ले कर संभल कर खेलना चाहेगी और वनडे सीरीज की तरह ही टी20 सीरीज में सफाया करना चाहेंगी।

भारत और न्यूजीलैंड टी20 मैच रिकॉर्ड 

झारखंड की राजधानी रांची स्थित जेएससीए स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच 19 जनवरी 2013 को खेला गया था। जबकि आखिरी टी20 मुकाबला 19 नवंबर 2021 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। भारत और न्यूजीलैंड दोनो टीम के आंकड़ों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 22 टी20 मुकाबले खेले गए। इस दौरान भारत ने 11 मैच जीते है। जबकि न्यूजीलैंड के खाते में 9 जीत दर्ज हैं। तो वहीं दो मैच बेनतीजा रहे हैं।

जेएससीए स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड

झारखंड की राजधानी रांची स्थित जेएससीए स्टेडियम में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 12 फरवरी 2016 को भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। जबकि दूसरा टी20 मुकाबला 7 अक्टूबर, 2017 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। तो वहीं तीसरा टी20 मैच 19 नवंबर, 2021 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था। इन तीनों ही मुकाबलों में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की। आपको बता दें राजधानी रांची भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का होम ग्राउंड भी है।

IND vs NZ मैच लाइव स्ट्रीमिंग

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 के मुकाबलों को आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर विभिन्न भाषाओं में लाइव देख सकेंगे। तो वहीं इन दोनों देशों के बीच होने वाली इस टी20 सीरीज की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग आप डिजनी, हॉटस्टार ऐप पर देख सकेंगे। इसके साथ ही जियो टीवी पर भी यह सीरिज देखी जा सकती है। 

IND vs NZ टी20 सीरीज शेड्यूल

पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 27 जनवरी को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा।

दूसरा टी20 मैच लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में 29 जनवरी को खेला जाएगा।

तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 फरवरी को खेला जाएगा।

भारत की सम्भावित ये टीम 

सलामी बल्लेबाज - पृथ्वी शॉ और ईशान किशन (विकेटकीपर), 

मध्यक्रम - शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान) और हार्दिक पांड्या (कप्तान)।

ऑलराउडर - दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर।

गेंदबाजी - कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।

भारत और न्यूजीलैंड की टी20 टीम

भारतीय टीम - हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, पृथ्वी शॉ, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड टीम - मिशेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेन क्लीवर, डेवोन कॉनवे, शेन डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

Tags:    

Similar News