IPL 2021 Special: क्रिकेट प्रेमियों के बीच इन टीमों की चर्चा, जो खेल सकती हैं फ़ाइनल

आईपीएल के प्रेमियों में हर बार की तरह इस बार भी अपनी पसंदीदा टीमों के प्रदर्शन के बारे में कयास लगने शुरु हो गए हैं। बीते कुछ सीज़ंस में भी ये देखने को मिला है कुछ टीमें काफ़ी मजबूती से निरंतरता बरकरार रखते हुए प्लेऑफ़्स तक पहुंच जाती हैं।

Update: 2021-03-11 13:24 GMT
IPL 2021 Special: क्रिकेट प्रेमियों के बीच इन टीमों की चर्चा, जो खेल सकती हैं फ़ाइनल

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 (IPL 2021) को लेकर क्रिकेट प्रेमियों काफी उत्साह देखा जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 के 14वें सीजन का शेड्यूल जारी कर चुका है। बता दें कि आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल को चेन्नई में होगा, तो वहीं फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच खेले जाएंगे

आईपीएल 2021 के मैच अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में होंगे। आईपीएल का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। लीग स्टेज में हर टीम चार वेन्यू पर खेलेगी। टूर्नामेंट में 56 मैच खेले जाएंगे। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच होंगे, तो वहीं अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच खेले जाएंगे।

अब आईपीएल के प्रेमियों में हर बार की तरह इस बार भी अपनी पसंदीदा टीमों के प्रदर्शन के बारे में कयास लगने शुरु हो गए हैं। बीते कुछ सीज़ंस में भी ये देखने को मिला है कुछ टीमें काफ़ी मजबूती से निरंतरता बरकरार रखते हुए प्लेऑफ़्स तक पहुंच जाती हैं। यहां इसी विषय पर हम बात करेंगे कि ऐसी कौन सी 4 टीमें हैं जो 14वें सीज़न में प्लेऑफ़्स में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं।

ये भी देखें: आजमगढ़ में महाशिवरात्रि: मंदिर परिसर में कलाकारों का जमावड़ा, दिखा भव्य नजारा

पहली टीम की बात करें तो वह "चेन्नई सुपर किंग्स"

पूर्व सीनियर भारतीय कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 3 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। वहीं सीएसके आईपीएल में सबसे ज़्यादा बार प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली टीम भी है। हालांकि इस टीम के लिए पिछला सीज़न ज़्यादा बेहतर नहीं था।

लेकिन अगर टीम के लाइन-अप को देखा जाए और टीम में शामिल खिलाड़ियों की क्रिकेट में निरंतरता पर गौर किया जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम एक बार फिर से फ़ेवरेट टीमों की सूची में खड़ी नज़र आ रही है। जिसके बाद पूरी संभावना है कि इस बार एमएस धोनी की ये टीम आईपीएल में प्लेऑफ़्स तक का सफ़र तय करे।

दूसरी मजबूत टीम है "मुंबई इंडियंस"

बता दें कि सबसे ज़्यादा बार आईपीएल खिताब अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल के बस कुछ ही सीज़न खराब गुज़रे हैं। सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम का संयोजन हर सीज़न में बाकी टीमों की तुलना में काफ़ी बेहतर होता है। पिछले सीज़न में मुंबई ने रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफ़ी अपने नाम की थी।

जिस तरह से मुंबई इंडियंस की टीम इस बार भी हर विभाग में मजबूत नज़र आ रही है। इसी संतुलन और संयोजन को देखते हुए किसी भी टीम के लिए मौजूदा चैंपियन टीम को हराना काफ़ी मुश्किल पहेली होगी। जिसके बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि मुंबई की टीम इस बार भी प्लेऑफ़्स तक का सफ़र आसानी से तय कर सकती है।

ये भी देखें: अखिलेश ने सीएम योगी पर कसा तंज, बोले- आ रहा है शुभ संकेत

तीसरी टीम "सनराइजर्स हैदराबाद"

मुंबई और चेन्नई के अलावा हर साल अगर कोई तीसरी टीम संतुलित नज़र आती है वो है पिछले 6 साल में विस्फ़ोटक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर की कप्तानी में खेल रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम। इस टीम की खास बात ये रहती है कि ये कागज़ों पर नामों से लेकर मैदान तक भी बेहद संतुलित टीम संयोजन के साथ उतरती है।

2016 में आईपीएल ट्रॉफ़ी जीत चुकी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को इस बार भी खिताब के दावेदारों में गिना जा रहा है। टीम में डेविड वॉर्नर (David Warner) और अगर संभव हुआ तो केन विलियमसन (Kane Williamson) जैसे दिग्गजों की मौजूदगी टीम को मजबूती देती हुई नज़र आएगी। सीनियर और युवा खिलाड़ियों के शानदार तालमेल के दम पर SRH के फ़ाइनल में पहुंचने की पूरी संभावनाएं हैं।

चौथी टीम "रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर"

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, एक ऐसी टीम जिसे आईपीएल में एक चोकर टीम के नाम से बुलाया जाता है। हर सीज़न में बड़े नामों के साथ उतरने वाली टीम जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता है वैसे-वैसे खराब क्रिकेट खेल कर लगातार हारती रहती है। लेकिन इस बार ये टीम काफ़ी संतुलित और मजबूत भी नज़र आ रही है।

ये भी देखें: अमृत महोत्सव का आयोजन, लखनऊ में योगी और अहमदाबाद में मोदी करेगें उद्घाटन

कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ़्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) की मौजूदगी भी टीम के लिए काफ़ी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा टीम में शामिल घरेलू क्रिकेटर्स की घरेलू क्रिकेट में शानदार फ़ॉर्म भी इस बार टीम की संभावनाएं बढ़ाती हुई नज़र आ रही है। जिसकी बदौलत आरसीबी प्लेऑफ़्स तक का सफ़र तय कर सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News