Jasprit Bumrah World Cup Record: इस गेंदबाज की मौजूदगी टीम के लिए "बूस्टर", आंकड़े देख हो जायेगा यकीन

Jasprit Bumrah World Cup Record: इंडियन प्रीमियर लीग के जरिए भारतीय टीम को तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह, देश को क्रिकेट के लिए एक वरदान के रूप में मिले।

Update: 2023-07-31 02:55 GMT
Jasprit Bumrah World Cup Record (Pic Credit -Social Media)

Jasprit Bumrah World Cup Record भारतीय क्रिकेट टीम के जाने माने तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने खेल में खूब नाम कमाया है। कम समय में टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे। भारतीय टीम को डेथ ओवरों के लिए एक गेंदबाज की तलाश हमेशा से थी। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के जरिए भारतीय टीम को तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह, देश को क्रिकेट के लिए एक वरदान के रूप में मिले। गुजरात के तेज गेंदबाज ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के साथ शामिल हुए। मुंबई इंडियंस टीम में जसप्रीत लसिथ मलिंगा के स्टूडेंट बनकर इंच-परफेक्ट यॉर्कर गेंदबाजी की कला को सुधारने में कामयाब रहे। इसके साथ सीमित ओवरों के फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज है। बल्लेबाजी भी वह दाएं हाथ से ही करते है।

डोमेस्टिक क्रिकेट से आए चर्चे में

डोमेस्टिक टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। इसके बाद बुमराह ने जब अपना डेब्यू रणजी लेवल पर किया तब बल्लेबाजों के लिए खतरा बन गए। उनकी गेंदबाजी की कला ने उनको दूसरे खिलाड़ियों से अलग साबित कर दिया। - बुमराह धीमी गेंदों से लेकर डेथ ओवर तक के समय अपने रिवर्स-स्विंग यॉर्कर से तबाही मचाने वाली गेंदबाजी करते थे। 2014–15 के सीज़न में चोट के कारण बुमराह कुछ समय के लिए क्रिकेट से बाहर रहना पड़ा था। लेकिन फिर बुमराह ने शानदार वापसी की। और अपने चोट से प्रभावित हुए बिना बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा। उस समय ऐसा माहौल था कि एक नेशनल टीम के तरफ से बस बस कभी भी बुलावा आ सकता है।

बुमराह के रिकॉर्ड पर एक नजर

29 वर्षीय खिलाड़ी ने 23 जनवरी 2016 में वनडे मैच में डेब्यू किया फिर 3 जनवरी को T 20 इंटरनेशनल 2016 में डेब्यू किया। 6 जनवरी 2018 में टेस्ट मैच में डेब्यू किया है। जसप्रीत आईपीएल में साल 2013 से खेल रहे है। मुंबई इंडियंस के मुख्य खिलाड़ी है। 2016 से 2022 तक 72 ODI मैच खेले है। हर पारी मैं गेंदबाजी की है। 3807 बॉल डाले है। जिसमे 2941 रन देकर 121 विकेट 24.3 एवरेज से लिया है। इसमें 2 बार 5 विकेट लगातार एक ही मैच में लिया है। बल्लेबाजी की बात करें तो, 72 मैच में बल्लेबाजी की जिसमे 47 रन 6.7 की औसत से बनाया। इसमें बुमराह के बल्ले से 5 बार चौका और 1 बार छक्का लगा है।

वर्ल्ड कप में आंकड़े

ICC World Cup 2019 में 8 पारी में कुल 84 ओवर की गेंदबाजी की। जिसमे 6 बार 10 ओवर एक बार 8 और एक बार 6 ओवर डाला। इन कुल पारियों में 14 विकेट हासिल किए। जिसमे अधिकतम औसत 29.60 रहा और न्यूनतम औसत 17.50 है। एक बार में लगातार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड वर्ल्ड कप के लीग मैच में बांग्लादेश के खिलाफ रहा। जिसका औसत 21.07 रहा। इसके साथ 1 एशिया कप और 1 बार चैंपियंस ट्रॉफी खेला है। 2017 की चैंपियन ट्रॉफी में धोनी की कप्तानी में सराहनीय प्रदर्शन दिया। आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो, बुमराह के नाम 120 मैचों में 145 ओवर लेने का रिकॉर्ड है। यह ओवर 23.3 की औसत से बनाया गया। लगातार 19 मैचों में कम से कम 1 विकेट लेने के रिकॉर्ड लिस्ट में बुमराह 22 वें नंबर पर है। 3 मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड बनाया हैं।

एनएसी में रिहैब पर है बुमराह

जसप्रीत बुमारह ने अपना आखिरी मैच सितंबर में खेला था। उसके बाद से वह मैच से दूर है। अपने कंधे और बैक के दर्द के बार बार उभरने के कारण उन्हे परेशानी होती थी। जिसके लिए मार्च में इस साल ही उन्होंने सर्जरी करवाई हैं। जिससे अब एनएसी में फिट होने की कगार पर है। हर रोज नेट प्रैक्टिस कर रहे हैं। उनके पूरे तरह फिट होने का अपडेट बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिया था। जसप्रीत बुमराह लेकिन वर्ल्ड कप खेलते है या नहीं यह एक को कन्फ्यूजन वाला सवाल है, जिसका जवाब अभी नहीं दिया जा सकता। वर्ल्ड कप के पहले भी कई टूर्नामेंट टीम इंडिया खेलेगी। उस टूर्नामेंट में हम जसप्रीत की वापसी की उम्मीद कर सकते है।

Tags:    

Similar News