Kohli World Record: विराट पारी खेल कोहली ने अपने नाम किए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Kohli World Record: रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच के असली हीरो रहे विराट कोहली ने अपने शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

Update: 2022-10-24 10:16 GMT

Virat Kohli World Record (Image: Social Media)

Kohli World Record: रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच के असली हीरो रहे विराट कोहली ने अपने शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई। बता दे जहां टीम इंडिया ने बहुत कम रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए थे तो वहीं किंग कोहली अकेले ही अपनी शानदार पारी से पाकिस्तानी टीम की मुश्किलें बढ़ाते रहें। 

बता दे इस मैच में किंग कोहली ने कई रिकॉर्ड्स भी बना डालें, जिसमें उन्होंने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। दरअसल भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में कोहली ने अपनी तूफानी पारी से करोड़ों भारतीय फैंस को दिवाली गिफ्ट दे दिया। कोहली ने 53 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के ठोक नाबाद 82 रन जड़कर टीम इंडिया को शानदार जीत दिला दी। बता दे इसी के साथ कोहली टी 20 इंटरनेशनल के बादशाह बन गए। 

दरअसल विराट कोहली अपनी तूफानी पारी के बाद टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। ​इसके पहले यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज था लेकिन किंग विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पछाड़ा और 3794 रन बनाकर दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए। बता दे कोहली ने ये रन 110 मैचों की 102 ईनिंग्स में बनाए हैं। इसके बाद अब 4 रन बनाकर आउट हुए रोहित शर्मा अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं। रोहित के नाम 3741 रन है, जो रोहित ने 143 मैचों की 135 ईनिंग्स में ये रन बनाए हैं। 

सबसे ज्यादा टी20I में रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

विराट कोहली: 3794

रोहित शर्मा: 3741

मार्टिन गप्टिल: 3531

बाबर आजम: 3231

पॉल स्टर्लिंग: 3119

बता दे कोहली चौके लगाने के मामले में भी रोहित शर्मा के बराबर पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने टी 20 इंटरनेशनल में 337 चौके जड़े हैं और 113 छक्के जड़े हैं। वहीं ​रोहित शर्मा ने भी 337 चौके और 178 छक्के जड़े हैं। पाकिस्तान के खिलाफ शानदार पारी खेल टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद कोहली को इस बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच दिया गया। इसके साथ ही विराट कोहली टी20 फॉर्मेट में सर्वाधिक प्लेयर ऑफ दी मैच का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। बता दे यह विराट का 14वां खिताब था और इसके साथ ही वह अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी (13) से आगे निकल गए और अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ दी मैच जीतने वाले खिलाड़ी:

विराट कोहली: 14

मोहम्मद नबी: 13

रोहित शर्मा: 12

डेविड वॉर्नर: 11

शाहिद अफरीदी: 11

Tags:    

Similar News