World Cup Final 2023: फाइनल के नतीजे से तय होगा कोच राहुल द्रविड़ का भविष्य, BCCI ले सकती है बड़ा फैसला

World Cup Final 2023: टीम इंडिया आज विश्व कप जीतने में कामयाब हुई तो बीसीसीआई की ओर से द्रविड़ को लेकर बड़ा कदम उठाए जा सकता है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-11-19 06:11 GMT

Rahul Dravid (photo: social media )

World Cup Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होने वाले वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल इस विश्व कप के बाद कोच राहुल द्रविड़ और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का करार खत्म हो जाएगा। ऐसे में अगर टीम इंडिया आज विश्व कप जीतने में कामयाब हुई तो बीसीसीआई की ओर से द्रविड़ को लेकर बड़ा कदम उठाए जा सकता है।

हालांकि अभी तक कोच के रूप में आगे के सफर को लेकर बीसीसीआई और राहुल द्रविड़ के बीच कोई चर्चा नहीं हुई है। फाइनल मुकाबले से पूर्व टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को मजबूत बनाने में राहुल द्रविड़ की भूमिका की जमकर तारीफ की है। रोहित शर्मा ने यह भी कहा कि हमें अपने कोच द्रविड़ के लिए यह विश्व कप जरूर जीतना है।

द्रविड़ के कार्यकाल में कई बड़ी कामयाबी

बीसीसीआई की ओर से 2021 में टी 20 विश्व कप के दौरान राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाने का फैसला लिया गया था। कोच के रूप में टीम इंडिया को मजबूत बनाने में द्रविड़ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। द्रविड़ के कोच रहने के दौरान भारत ने 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इसके साथ ही इस साल भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचने में कामयाब रहा था।


World Cup Final 2023: टीम इंडिया के इन तीन दिग्गजों पर सबकी निगाहें, रोहित शर्मा, विराट और शमी की तिकड़ी के पास आज अंतिम मौका

राहुल द्रविड़ की देखरेख में इस साल एशिया कप के दौरान टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कप जीतने में कामयाबी हासिल की थी। अब भारतीय टीम ने द्रविड़ की देखरेख में आईसीसी वनडे विश्व कप के दौरान कमाल का प्रदर्शन किया है। अभी तक टीम इंडिया अपने सभी 10 मैच जीतने में कामयाब रही है। फाइनल मुकाबले से पूर्व टीम इंडिया ने लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को भी हराया था।

शुरुआत में कोच बनने को इच्छुक नहीं थे द्रविड़

बीसीसीआई की ओर से जब राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था, उस समय वे इस पद की जिम्मेदारी लेने के इच्छुक नहीं थे मगर बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने उन्हें यह जिम्मेदारी देने में गहरी दिलचस्पी दिखाई थी। बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह ने राहुल द्रविड़ से इस मुद्दे पर चर्चा की थी और उन्हें मुख्य कोच बनने के लिए राजी किया था।


World Cup Final IND vs AUS: कुंडली देखकर क्या कहते हैं ज्योतिषी?

कोच की जिम्मेदारी संभालने के बाद राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया को मानसिक रूप से मजबूत बनाने में भी प्रमुख भूमिका निभाई है। टीम इंडिया कई साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करने की दिशा में अब प्रबल दावेदार बनकर उभरी है। राहुल द्रविड़ ने टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों का खेल स्तर सुधारने में काफी मेहनत की है।

बीसीसीआई ले सकती है बड़ा फैसला

वैसे बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वनडे विश्व कप के बाद राहुल के भविष्य को लेकर अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है। विश्व कप फाइनल के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि यदि रविवार को टीम इंडिया विश्व कप जीतने में कामयाब रही तो बीसीसीआई की ओर से राहुल को आगे भी कोच पद की जिम्मेदारी निभाने के लिए कहा जाएगा। फाइनल न जीतने की स्थिति में राहुल द्रविड़ के भविष्य को लेकर आगे चर्चा की जाएगी।

वैसे आगे के सफर को लेकर बोर्ड राहुल द्रविड़ की राय भी जानना चाहता है। यदि राहुल द्रविड़ कोच पद पर आगे भी कार्य करने के इच्छुक नहीं होंगे तो बीसीसीआई की ओर से आगे वीवीएस लक्ष्मण को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। वैसे फाइनल नतीजे के बाद ही इस बाबत आखिरी फैसला होगा।

IND vs AUS Final ICC World Cup 2023: अहमदाबाद में लगेगा सेलेब्स का मेला, पीएम मोदी समेत इतने सेलिब्रिटी सीधे स्टेडियम से उठाएंगे मैच का मज़ा

कप्तान रोहित ने की द्रविड़ की जमकर तारीफ

फाइनल मुकाबला से पूर्व टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि द्रविड़ कठिन समय में खिलाड़ियों के साथ खड़े रहे और उन्होंने देश में क्रिकेट को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया को यह विश्व कप द्रविड़ भाई के लिए जरूर जीतना है।

रोहित शर्मा ने कहा कि राहुल द्रविड़ ने टी 20 विश्व कप के कठिन समय के दौरान खिलाड़ियों का साथ दिया। उस समय टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन बाद में हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद द्रविड़ खिलाड़ियों के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़े रहे। कप्तान ने कहा कि राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के लिए काफी कुछ किया है और टीम इंडिया के खिलाड़ी उनके लिए यह विश्व कप जीतने में पूरी ताकत लगा देंगे।



Tags:    

Similar News