एशिया कप में भारतीय गेंदबाजों के 'सरताज' बन गए रवींद्र जडेजा, इरफ़ान पठान को पछाड़ बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड...

Asia cup 2022: एशिया कप में रवींद्र जडेजा ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। अब वो भारत की तरफ से एशिया कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। जडेजा ने हांगकांग के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ बाबर हयात का विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने हयात को आवेश खान के हाथों कैच आउट करवाकर ये बड़ा कारनामा अपने नाम किया।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-01 09:14 GMT

Asia Cup 2022: टीम इंडिया का एशिया कप में लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है। बुधवार को रोहित ब्रिगेड ने हांगकांग के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा किया था। उसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी जबरदस्त परफॉर्मेंस करते हुए हांगकांग को 152 रनों तक ही रोक दिया। इसमें सबसे बड़ा योगदान टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का रहा। जडेजा ने बेहद किफायती गेंदबाज़ी करते हुए एक विकेट भी चटकाया। इसके साथ ही जडेजा ने एशिया कप में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

एशिया कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने रवींद्र जडेजा:

एशिया कप में रवींद्र जडेजा ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। अब वो भारत की तरफ से एशिया कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। जडेजा ने हांगकांग के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ बाबर हयात का विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने हयात को आवेश खान के हाथों कैच आउट करवाकर ये बड़ा कारनामा अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ इरफ़ान पठान के नाम था। लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर जडेजा का कब्जा हो गया है।

इरफ़ान पठान को पछाड़ बने नंबर 1:

बता दें रविंद्र जडेजा ने एशिया कप में भारत के लिए अब तक 20 मुकाबले खेले हैं, जिसमे उनके नाम 23 विकेट दर्ज है। जडेजा एशिया कप में दो बार एक पारी में चार विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। उन्होंने बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एक पारी में चार विकेट झटके थे। वहीं इस सूची में अब दूसरे स्थान पर मौजूद इरफ़ान पठान, जिनके नाम एशिया कप के 12 मैचों में 22 विकेट है। इसके अलावा इस सूची में तीसरे पायदान पर आर.अश्विन 18 विकेट के साथ मौजूद है। वहीं चौथे स्थान पर बड़ा ही चौंकाने वाला नाम इस सूची में है। सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप के इतिहास में 17 विकेट लिए लिए थे।

जडेजा की शानदार गेंदबाज़ी:

टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने एशिया कप के दूसरे मैच में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के स्पिनर्स ने बेहद कसी हुई गेंदबाज़ी की। इससे हांगकांग के बल्लेबाज़ तेज़ी से रन बनाने में नाकाम रहे। जडेजा ने अपने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट लिया। वहीं चहल ने चार ओवर में 18 रन दिए। आवेश खान की जबरदस्त कुटाई हुई। उन्होंने अपने चार ओवर में 53 रन लुटा दिए। इसके अलावा अर्शदीप ने भी अपने स्पेल के चार ओवर में 44 रन खर्च किए।

एशिया कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज:

1. रवींद्र जडेजा- 20 मैच (23 विकेट)

2. इरफान पठान- 12 मैच (22 विकेट)

3. आर अश्विन- 11 मैच (18 विकेट)

4. सचिन तेंदुलकर- 15 मैच (17 विकेट)

5. भुवनेश्वर कुमार- 12 मैच (16 विकेट)

Tags:    

Similar News