Ravindra Jadeja: दूसरे टेस्ट मैच के लिए रवींद्र जडेजा हुए फिट, क्या आर अश्विन होंगे बाहर! पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Ravindra Jadeja: टेस्ट मैच के पहले दिन की सुबह उन्हें दर्द महसूस किया गया कि उन्होंने प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है और नए साल के केप टाउन वाले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावना है

Update: 2023-12-29 13:19 GMT

Ravindra Jadeja (photo. Social Media)

Ravindra Jadeja: बॉक्सिंग डे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक पारी और 32 रनों की करारी हार और धीमी ओवर गति के कारण दो और डब्ल्यूटीसी अंक खोने की खबरों के बीच, टीम इंडिया के लिए कुछ उम्मीद की किरण है। स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) जो पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन के कारण सेंचुरियन में श्रृंखला के शुरुआती मैच में नहीं खेल पाए थे, टेस्ट मैच के पहले दिन की सुबह महसूस किया गया कि उन्होंने प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है और नए साल के केप टाउन वाले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावना है।

वापस आ रहे हैं जडेजा!

आपको बताते चलें कि मुख्य रूप से विदेशी परिस्थितियों में अपने बेहतर बल्लेबाजी स्किल के कारण आर अश्विन से पहले नंबर 7 पर जडेजा हमेशा पसंदीदा विकल्प थे, लेकिन भारत के पास पहले टेस्ट में अपने प्रमुख स्पिनर के साथ जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। अश्विन ने गेंद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया और स्पिनरों के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों में 19 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट लिया, लेकिन भारत को जहां बल्ले में जडेजा की कमी महसूस हुई, वह काफी अहम रही। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शायद गेंद के साथ भी इसी तरह का होल्ड-अप काम किया होगा, लेकिन बल्ले के साथ, वह दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की गति और उछाल को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, तीसरे दिन की कार्यवाही बीच में शुरू होने से पहले जडेजा वार्म-अप सत्र का हिस्सा थे। ऑलराउंडर को किसी भी तरह की असुविधा नहीं दिख रही थी क्योंकि उन्होंने 30 से 40 मीटर की छोटी दौड़ लगाई थी। सुबह के सत्र के दौरान प्रगति। सत्र के दौरान उन्होंने कुछ फिटनेस अभ्यास भी किये। लेकिन सबसे अधिक आश्वस्त करने वाला पहलू तीसरे दिन लंच ब्रेक के दौरान उनकी गेंदबाजी थी। रिजर्व तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के साथ, जडेजा ने करीब 20 मिनट तक अभ्यास ट्रैक पर गेंदबाजी की और टीम के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच रजनीकांत ने उन्हें उत्सुकता से देखा।

वह मुख्य रूप से स्पॉट बॉलिंग कर रहे थे, हालांकि उनके पास दो-चरणीय रन-अप है। वह लगातार मौके पर हिट कर रहे थे और इस दौरान कुछ टर्न भी लेते दिखे। सबसे अच्छी बात यह थी कि जब वह गेंदबाजी कर रहे थे तो छोटे सत्र के दौरान वह बिल्कुल भी उदास नहीं दिखे। भारत के दूसरे टेस्ट में अश्विन और जडेजा दोनों के खेलने की संभावना है।

गौरतलब है कि केपटाउन में दूसरे और आखिरी टेस्ट के लिए अभी चार दिन बाकी हैं और ऐसे में जडेजा की वापसी की पूरी संभावना है। लेकिन शायद ये अश्विन की जगह नहीं होंगे. चौथे सीमर के रूप में शार्दुल ठाकुर ने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसके बाद भारतीय टीम प्रबंधन अश्विन और जडेजा दोनों को खिलाना चाहेगा। कम से कम, वे मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा को दूसरे छोर से स्ट्राइक करने की अनुमति देने के लिए एक छोर को पकड़ सकते हैं।

भारत ने केपटाउन टेस्ट के लिए अवेश खान को भी बुलाया है, जो पहले से ही भारत ए टीम के हिस्से के रूप में दक्षिण अफ्रीका में थे। यह कमोबेश आश्वस्त करता है कि प्रसिद्ध कृष्ण के अपने स्थान पर बने रहने की संभावना नहीं है। दो स्पिनरों और तीन सीमरों के साथ भारत का गेंदबाजी आक्रमण अगले टेस्ट में अलग नजर आ सकता है। साथ ही, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, केपटाउन की पिच स्पिनरों के लिए बेहतर होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News