Asian Games 2023: तिलक वर्मा ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, तूफानी बल्लेबाजी से भारत को फाइनल में पहुंचाया, अफगानिस्तान से होगी भिड़ंत

Asian Games 2023: तिलक वर्मा ने बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए सिर्फ 26 गेंद में दो चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 55 रनों की पारी खेली। तिलक वर्मा ने अपने तूफानी शतक के जरिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2023-10-06 16:56 IST

तिलक वर्मा ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड (Pic:Social Media)

Asian Games 2023: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा ने चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्स में बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में तूफानी बल्लेबाजी की। तिलक वर्मा ने बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए सिर्फ 26 गेंद में दो चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 55 रनों की पारी खेली। तिलक वर्मा ने अपने तूफानी शतक के जरिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

तिलक वर्मा की इस शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 56 गेंदों में जीत के लिए मिले 97 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया। टीम इंडिया बांग्लादेश को 9 विकेट से रौंदते हुए एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका मुकाबला अफगानिस्तान के साथ होगा।

टीम इंडिया गोल्ड मेडल से एक कदम दूर

एशियन गेम्स के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने बल्ले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाए। बांग्लादेश के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने डटकर बल्लेबाजी नहीं कर सके और इसीलिए टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो सकी।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने सिर्फ 9.2 ओवर में एक विकेट खोकर निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया। इस तरह भारतीय टीम एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक से एक कदम दूर रह गई है। फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में भारत से भिड़ने का अधिकार हासिल कर लिया है।

तिलक वर्मा और गायकवाड़ की तूफानी बल्लेबाजी

वैसे सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान पिछले मैच के हीरो यशस्वी जयसवाल कमाल नहीं दिखा सके। 97 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। यशस्‍वी जायसवाल पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए। रिपन मंडल की गेंद पर यशस्‍वी ने फ्लिक किया और शॉर्ट फाइन लेग पर मुस्‍तैद मृत्‍युंजय चौधरी ने आसान कैच लपकते हुए यशस्वी की पारी का अंत कर दिया।

यशस्वी के आउट होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान ऋतुराज गायकवाड और तिलक वर्मा ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 22 गेंदों पर टीम इंडिया का स्कोर 50 रनों पर पहुंचा दिया। गायकवाड़ की अपेक्षा तिलक वर्मा ज्यादा आक्रामक अंदाज में दिखे और उन्होंने अर्धशतक जाने के साथ ही T20 इंटरनेशनल का कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया।

तिलक वर्मा ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान और सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ ने 26 गेंद में नाबाद 40 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के जड़े। तिलक वर्मा ने 26 गेंद में नाबाद 55 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने दो चौके और छह छक्के जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने अटूट साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 9 विकेट से बड़ी जीत दिला दी। तिलक वर्मा ने अपनी इस पारी के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

दरअसल, तिलक वर्मा 21 साल की उम्र से पहले भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा है। रोहित शर्मा ने 21 साल की उम्र से पहले भारत के लिए एक अर्द्धशतक लगाया था। वहीं तिलक वर्मा के नाम अब दो अर्द्धशतक हो गए हैं।

गेंदबाजी में भी किया अच्छा प्रदर्शन

सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा करने के बाद तिलक वर्मा ने भावनात्मक तरीके से जश्न भी मनाया। उन्होंने अपनी शर्ट उठाकर माता-पिता को समर्पित टैटू भी दिखाया। तिलक वर्मा के रूप में अब टीम इंडिया को मध्य क्रम में एक शानदार बल्लेबाज मिल गया है। उन्हें टीम इंडिया का उभरता हुआ सितारा माना जा रहा है। आईपीएल के दौरान भी तिलक वर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था।

शानदार बल्लेबाजी के साथ ही तिलक ने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। दो ओवर में 5 रन देकर उन्होंने बांग्लादेश के ओपनर परवेज हुसैन इमोन को आउट किया। तिलक ने अपनी बॉलिंग के बारे में कहा कि मेरा लक्ष्य अपनी गेंदबाजी में सुधार करना है। मैं एक ऑलराउंडर बनना चाहता हूं। मैंने जडेजा और अश्विन जैसे दिग्गजों के साथ बहुत काम किया है।

Tags:    

Similar News