कोच पर महिला पहलवान ने लगाया यौन शोषण का आरोप, मिल चुका है द्रोणाचार्य अवाॅर्ड

सामान्य तौर पर महिलाओं द्वारा अपने किसी सहयोगी अथवा किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ यौन शोषण के मामले का दर्ज होना आजकल सामान्य मामले के रूप में आने लगा है।

Update: 2017-07-13 13:30 GMT
कोच पर महिला पहलवान ने लगाया यौन शोषण का आरोप, मिल चुका है द्रोणाचार्य अवाॅर्ड

नई दिल्ली: सामान्य तौर पर महिलाओं द्वारा अपने किसी सहयोगी अथवा किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ यौन शोषण के मामले का दर्ज होना आजकल सामान्य मामले के रूप में आने लगा है। लेकिन बात अगर किसी ऐसे अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती कोच की हो जो भारत के सर्वोच्च खेल पुरस्कार से सम्मानित हो और उसके ऊपर उसी की कोई शिष्या पहलवान आरोप लगाए तो मामला बहुत गंभीर लगता है।

यह भी पढ़ें ... टीएएक्सएबी की पहल पर गीता फोगाट दो से अधिक बच्चे पैदा न करने की लेंगी शपथ

जी हां , ऐसा ही एक मामला इस समय प्रकाश में आया है। मामला साल 2014 के द्रोणाचार्य अवाॅर्ड से नवाजे गए कोच महावीर विश्नोई से जुड़ा है।

इस कहानी की किरदार महिला पहलवान कोलकाता में सीआईएसएफ की आरक्षी हैं। वह मूल रूप से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की निवासी हैं। इस महिला का नाम अपना भारत/ newstrack.com जानबूझ कर प्रकाशित नहीं कर रहा है।

अगली स्लाइड में जानिए क्या है पूरा मामला ?

क्या है मामला ?

दरअसल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में कार्यरत और इंटरनेशनल रेशलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चीफ कोच रहे महावीर विश्नोई पर इस महिला पहलवान ने आरोप लगाते हुए अपने विभाग को लिखा है कि महावीर विश्नोई ने दिल्ली टीम में शामिल करने का लालच देकर उसका यौन शोषण किया है।

महिला की पोस्टिंग कोलकाता में है। वह इस समय प्रेग्नेंट है और उसके आरोप पत्र के बाद उसे जबरिया, बिना मांगे मेटरनिटी लीव पर भेज दिया गया है। महिला का आरोप है की महावीर विश्नोई ने उसे बार-बार दिल्ली की टीम में शामिल करने के लिए दिल्ली बुलाया और उसको तरह-तरह के प्रलोभन देते रहे।

यह भी पढ़ें ... पीस पार्टी के अध्यक्ष डॉ. अयूब पर यौन शोषण का आरोप, पीड़ित पिता बोला- बदनामी के डर से चुप था

फोन कॉल की रिकॉर्ड

महिला ने तंग आकर औपचारिक शिकायत करने के इरादे से विश्नोई को अनेक फोन कॉल्स में से एक को रिकॉर्ड कर लिया है। 12 मिनट से कुछ अधिक समय की इस बातचीत में विश्नोई तमाम बड़ी-बड़ी बातें करते हुए महिला को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के महिपालपुर इलाके के एक होटल में रात साथ बिताने की बात करते सुनाई देते हैं।

अपना भारत/ newstrack.com के पास मौजूद है ऑडियो क्लिप

बदले में महिला खिलाड़ी को हर सुविधा और सहयोग देने और उसके करियर को बहुत आगे ले जाने की बात करते हैं। गंभीर बात यह है कि इसी बातचीत के दौरान विश्नोई राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ से जुड़े एक अन्य राष्ट्रीय कोच और दूसरी महिला पहलवान खिलाड़ी के बीच के इसी तरह के संबंध होने और उस महिला खिलाड़ी की प्रगति का उदाहरण भी देते हैं। यह पूरा ऑडियो सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों में सार्वजनिक भी हो चुका है। यह ऑडियो क्लिप अपना भारत/ newstrack.com के पास भी मौजूद है।

चल रही जांच

इस पूरे प्रकरण पर जब अपना भारत/newstrack.com ने सीआईएसएफ मुख्यालय से बात की तो बताया गया कि इस तरह की शिकायत कार्यालय को प्राप्त हुई है और इसकी बाकायदा जांच चल रही है।

इस बारे में और अधिक बताने से सीआईएसएफ ने इंकार कर दिया। इस बारे में अपना भारत/newstrack.com के संवाददाता ने महावीर विश्नोई के मोबाइल नंबर पर बात की तो उन्होंने स्वीकार किया कि उनके खिलाफ महिला ने आरोप लगाया है और उसकी विभागीय जांच चल रही है।

जांच की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन अभी रिपोर्ट नहीं आई है। उन्होंने यह पूछने पर कि आखिर यह आरोप उनके ऊपर क्यों लगा। इस पर विश्नोई ने कहा कि वह महिला इस समय प्रेग्नेंट है और प्रेग्नेंट महिलाएं टीम में नहीं रखी जाती। ऐसे में ये इस तरह के आरोप लगा दिया करती हैं। इस महिला के आरोप में कोई दम नहीं है।

Tags:    

Similar News