World Championships Trophy 2025 के लिए क्वालिफाई टीमों की लिस्ट यहां देखें, लीग मैच खत्म होने के बाद टॉप 8 में कौन सी टीम है शामिल

World Championships Trophy 2025: इंग्लैंड पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई करने वाली नवीनतम टीम बन गई।

Update:2023-11-13 17:15 IST

World Championships Trophy 2025 (Pic Credit-Social Media)

World Championships Trophy 2025: विश्व कप 2023 में लीग चरण रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy) में समाप्त हो गया। जिसमें मेजबान टीम भारत ने नीदरलैंड को 160 रनों से हराकर अपने लीग चरण को नौ जीत के साथ समाप्त किया। वर्ल्ड कप लीग चरण खत्म होने के बाद, चैंपियंस ट्रॉफी 2025( Champions Trohpy 2025) संस्करण के 8 टीमों के नाम भी साफ हो चुके है। पिछले महीने की शुरुआत में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने यह खुलासा करते हुए बताया था कि भारत में वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लीग स्टेज के अंत में शीर्ष 8 टीमें ही आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफिकेशन में जगह बना पाएंगी। 

सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाइड टीम चैंपियन्स ट्रॉफी की लिस्ट में आगे

2025 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत अपनी जगह पक्की करने वाली पहली थी। एक सप्ताह पहले ही सेमीफाइनल में जगह बनाने के कारण भारत चैम्पियन ट्राफी के लिए भी क्वालीफाई कर चुकी थी। यह प्रतियोगिता सात साल बाद वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उनके साथ दूसरे स्थान पर रहे दक्षिण अफ्रीका, तीसरे स्थान पर रहे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी क्वालीफाई कर चुके थे। जिन्होंने विश्व कप 2023 के अंतिम सेमीफाइनल में जगह बनाई।

इंग्लैंड ने अंत में मारी बाजी बनाया सातवें नम्बर पर जगह

टूर्नामेंट में एक समय में इंग्लैंड तालिका में सबसे नीचे रहने के बाद क्वालीफिकेशन से चूकने की कगार पर था। जो गत चैंपियन के लिए एक खराब विश्व कप का कारण बन सकता था। हालांकि, अपने अंतिम दो मैचों में लगातार जीत के साथ, इंग्लैंड लीग चरण में सातवें स्थान पर जगह बनाने में सफल रहा। इस तरह इंग्लैंड सेफ जोन में आ गया। इस बीच, पांचवें स्थान पर रहने वाला पाकिस्तान मेजबान देश होने के कारण पहले ही क्वालीफाई कर चुका है, जबकि छठे स्थान पर रहने वाला अफगानिस्तान अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ विश्व कप प्रदर्शन के बाद चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार खेलने के लिए तैयार है। बांग्लादेश आठवें स्थान पर रहकर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने वाली अंतिम टीम बन गई।

ये देश वर्ल्ड चैंपियंस ट्रॉफी से चूके

शनिवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान पर 93 रनों की जीत के बाद इंग्लैंड, पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई करने वाली लेटेस्ट टीम बन गई। आईसीसी के नियम से यह भी साफ है कि वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड जैसे देश भारत में विश्व कप के लिए योग्यता प्राप्त करने में विफल रहने के बाद चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से भी चूक गए है।श्रीलंका (Sri Lanka) और नीदरलैंड (Netherlands) क्रमश नौवें और दसवें स्थान पर रहने के बाद चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे।

चैंपियंस ट्रॉफी क्वालिफाइड टीमें (Champions Trohpy 2025 Qualified Team)

  • भारत (India)
  • दक्षिण अफ्रीका (South Africa)
  • ऑस्ट्रेलिया (Australia)
  • न्यूज़ीलैंड (New Zealand)
  • पाकिस्तान (Pakistan)
  • अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan)
  • इंग्लैंड (England)
  • बांग्लादेश (Bangladesh)
Tags:    

Similar News