WhatsApp यूजर्स की बढ़ी परेशानी, अब इस फिचर के लिए खर्च करने होंगे पैसे

WhatsApp Features: व्हाट्सएप यूजर्स की परेशानी बढ़ गई है। कंपनी चैट बैकअप को लेकर नए नियम लागू कर चुकी है। जिसके मुताबिक अब यूजर्स को चैट बैकअप के लिए रुपए खर्च करने होंगे।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-31 13:06 GMT

Whatsapp Feature: आज के समय में व्हाट्सएप हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। मनी ट्रांसफर से लेकर फोटो, वीडियो शेयर करने तक के लिए व्हाट्सएप की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर को पेश करती रहती है। ये फीचर्स कुछ फ्री होते हैं तो कुछ फीचर्स के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। वहीं व्हाट्सएप अपने पुराने फिचर को भी लगातार अपडेट करता रहता है। जिसके बाद यूजर्स को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर सुविधा मिलती है। हालांकि, कभी-कभी इन अपडेट्स के लिए पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं। 


चैट बैकअप के लिए चुकाने होंगे रुपए

WhatsApp ने फ्री चैट बैकअप की सुविधा को अब खत्म कर दिया है। यूजर्स को चैट बैकअप के लिए पैसे खर्च करने होंगे। कंपनी ने इसकी शुरुआत बीटा यूजर्स से कर दी है। इस बात का कयास पिछले साल से ही लगाया जा रहा था। बता दें, अगर आपकी गूगल स्टोरेज कम है और व्हाट्सऐप चैट, फोटोज, वीडियो बैकअप ज्यादा है तो अब आपको गूगल स्टोरेज के लिए पैसे खर्च करने होंगे। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, अब चैट बैकअप गूगल अकाउंट में ही सेव होगी। मतलब यह कि, आप एक लिमिटेड डेटा का ही बैकअप ले पाएंगे। अगर आपके गूगल अकाउंट में स्टोरेज कम है तो आपको अब स्टोरेज खरीदना होगा। लेकिन अगर आप स्टोरेज के लिए पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो आपको 15GB में ही काम चलाना पड़ेगा क्योंकि इससे ज्यादा वॉट्सऐप फाइल का आप बैकअप नहीं बना पाएंगे। वॉट्सऐप इस नए नियम को इस साल से ही यानी जुलाई 2024 से लागू करने वाला है। हालांकि, कंपनी ने अभी से ही कुछ यूजर्स के साथ यह शुरू भी कर दिया है।

कंपनी के इस नए फीचर से उन लोगों को ज्यादा परेशानी होगी, जो व्हाट्सएप फ़ोटोज-वीडियोज ज्यादा शेयर करते रहते हैं। ऐसे में अगर जीमेल का स्पेस फ़ुल हुआ तो ईमेल सेंड और रिसीवर करने में भी काफी मुश्किल होगी और फिर लोगों को Google One सब्सक्रिप्शन की जरूरत पड़ेगी। दरअसल भारत में Google One सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 130 रुपये प्रति माह से है, जो आपको 100GB स्पेस तक देगा। इसके अलावा स्पेस फुल होने की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप WhatsApp चैट बैकअप लेते समय फोटोज वीडियोज बैकअप को अनचेक कर सकते हैं। इस प्रोसेस को कर आप काफी स्पेस बचा सकते हैं और गूगल ड्राइव फुल होने से भी बच जाएगा। इसके अलावा आप जिस चैट का बैकअप लेना चाहते हैं उसे आप ईमेल पर भी एक्सपोर्ट कर सकते है।

Tags:    

Similar News