WhatsApp Down: क्यों अचानक बंद हुआ सबका व्हाट्सएप, आइए जाने इसकी वजह

WhatsApp Down: भारत भर में हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप बंद हो गया है। कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर शिकायत की कि वे सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संदेश भेज या प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

Update: 2023-07-20 06:32 GMT
WhatsApp Feature(Photo-social media)

WhatsApp Down: भारत भर में हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप बंद हो गया है। कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर शिकायत की कि वे सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संदेश भेज या प्राप्त नहीं कर सकते हैं। हालाँकि व्हाट्सएप के डाउन होने का सटीक कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है, नीचे उन कारणों की सूची दी गई है जो प्लेटफ़ॉर्म को प्रभावित कर सकते हैं। व्हाट्सएप आपके लिए काम नहीं कर रहा? जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप आपके फोन पर क्यों काम नहीं कर रहा है और इसे कैसे ठीक करें? हम यहां आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं। व्हाट्सएप इस समय सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। बहुत से लोग दैनिक संचार के लिए इस पर निर्भर हैं, और कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि जब व्हाट्सएप अचानक काम करना बंद कर दे तो कितनी निराशा हो सकती है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से व्हाट्सएप आपके फोन पर काम करना बंद कर सकता है। हालाँकि कुछ व्हाट्सएप समस्याएँ आपके नियंत्रण से बाहर हैं, अन्य को आपकी ओर से ठीक किया जा सकता है और आप फिर से संदेश भेजना/प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। नीचे उन कारणों की सूची दी गई है कि क्यों व्हाट्सएप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा है और उन्हें ठीक करने के संभावित समाधान क्या हैं।

फ़ोन पर व्हाट्सएप काम क्यों नहीं कर रहा है?

यहां कुछ कारणों पर एक नजर डाली गई है कि क्यों व्हाट्सएप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा है:

. कनेक्टिविटी

. व्हाट्सएप अपडेट

. स्मार्टफोन पुराना हो चुका है

. खाता हटाना

. व्हाट्सएप हो सकता है डाउन!

अकाउंट हटाना

यह एक और कारण हो सकता है कि व्हाट्सएप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा है। अगर आपने लंबे समय से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं किया है तो संभव है कि व्हाट्सएप ने आपका अकाउंट डिलीट कर दिया हो। 120 दिनों की निष्क्रियता के बाद व्हाट्सएप आपके खाते को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखता है। व्हाट्सएप का कहना है कि वह यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए ऐसा करता है। जब तक आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्टिविटी और व्हाट्सएप इंस्टॉल है, व्हाट्सएप आपका अकाउंट डिलीट नहीं करेगा। यदि आपका खाता हटा दिया गया है, तो इस स्थिति में आपका एकमात्र समाधान एक नया खाता बनाना है।

स्मार्टफोन पुराना हो चुका है

हर साल व्हाट्सएप उन डिवाइसों की सूची जारी करता है जो प्लेटफॉर्म की गोपनीयता और सुरक्षा नीति का अनुपालन नहीं करते हैं। कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स के लिए सपोर्ट बंद कर दिया है, जिससे व्हाट्सएप को काम करना बंद करना पड़ेगा। ये डिवाइस अधिकतर वे हैं जो दिनांकित ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर (ओएस) चलाते हैं। Android 4.0.4 और पुराने वर्जन पर चलने वाले डिवाइसों के साथ-साथ Apple के पहली पीढ़ी के iPhone SE, iPhone 6S और iPhone 6S Plus के लिए WhatsApp समर्थन हाल ही में समाप्त कर दिया गया था। वर्तमान में, ऐप केवल Android 4.1 या उसके बाद के संस्करण, iOS 10 या नए संस्करण और KaiOS 2.5.0+ पर चलने वाले उपकरणों पर काम करता है। यदि व्हाट्सएप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा है, तो आपको निश्चित रूप से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करनी चाहिए और यदि उपलब्ध हो तो नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना चाहिए। यहां बताया गया है कि आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन और आईफोन पर अपडेट कैसे जांच सकते हैं

. अपने फ़ोन के सेटिंग ऐप पर जाएँ.

. सॉफ़्टवेयर अद्यतन खोजें.

. अब, सॉफ़्टवेयर अपडेट विकल्प के अंतर्गत अपडेट की जांच करें चुनें। यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

. आपके फ़ोन पर व्हाट्सएप चलाने के लिए एक संगत डिवाइस आवश्यक है, यदि आपका फ़ोन बताई गई न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो यहां एकमात्र समाधान अपने डिवाइस को अपग्रेड करने पर विचार करना है।

इंटरनेट कनेक्शन

यह संभव है कि आप अपने डिवाइस पर इंटरनेट सक्षम करना भूल गए हों या कनेक्टिविटी में कुछ समस्याएं हों, और शायद यही कारण है कि व्हाट्सएप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संदेश या कॉल भेजने या प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन होना होगा। आपका इंटरनेट काम कर रहा है या नहीं यह जांचने के लिए आप अन्य ऐप्स या ब्राउज़र चलाने का प्रयास कर सकते हैं। यदि कोई समस्या प्रतीत होती है, तो अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता से संपर्क करने से पहले जांच लें कि आप मोबाइल डेटा या वाई-फ़ाई से कनेक्ट हैं या नहीं है।

Tags:    

Similar News