Election 2024: पूर्व सीएम KCR पर इलेक्शन कमीशन ने लगाया 48 घंटे का बैन, नहीं कर पाएंगे चुनावी कैंपेन

Lok Sabha Election 2024: इलेक्शन कमीशन ने अगले 48 घंटे के लिए बीआरएस चीफ व तेंलगाना के पूर्व सीएम के चन्द्रशेखर राव के चुनाव प्रचार पर बैन लगा दिया है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-01 13:39 GMT

Lok Sabha Election 2024: इलेक्शन कमीशन ने बीआरएस चीफ व तेलंगाना के पूर्व सीएम के चन्द्रशेखर राव को अगले 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने से बैन दिया है। आयोग ने केसीआर द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने के बाद यह फैसला लिया। उन पर चुनाव प्रचार को लेकर यह रोक आज यानी 1 मई रात 8 बजे से लागू होगा। कांग्रेस नेता जी निरंजन ने एक शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें बीआरएस नेता पर पार्टी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया था। इसी शिकायत के आधार पर केसीआर के खिलाफ चुनाव आयोग ने एक्शन लिया है।

विवादित बयान को लेकर आयोग ने लिया एक्शन

5 अप्रैल 2024 को तेलंगना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर ने सिरसिला में एक कथित विवादित बयान दिया था जिसको लेकर चुनाव आयोग ने फटकार लगाई। इलेक्शन कमीशन ने संविधान के अनुच्छेद 324 का हवाला देते हुए केसीआर को 1 मई 2024 की रात 8 बजे से अगले 48 घंटे के लिए किसी भी सार्वजनिक बैठक, सार्वजनिक जुलूस, चुनावी रैली, शो और साक्षात्कार या मीडिया में सार्वजनिक भाषण देने से बैन कर दिया है। 

EC ने जारी किया था कारण बताओ नोटिस

इलेक्शन कमीशन ने अपने बयान में कहा कि तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 9 अप्रैल 2024 को शिकायत के आधार पर एक रिपोर्ट भेजी थी। पोल पैनल ने जांच में तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर को कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर किए गए विवादित बयान का दोषी पाया। इससे पहले इलेक्शन कमीशन ने कथित टिप्पणियों पर तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। हालांकि, 23 अप्रैल को नोटिस के जवाब में केसीआर ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया था।

केसीआर ने कांग्रेस पर लगाए आरोप

बीआरएस अध्यक्ष केसीआर ने दावा किया कि कांग्रेस ने उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस में किए बातों को तोड़ मरोड़कर पेश किया। इलेक्शन कमीशन ने जारी किए अपने बयान में कहा कि तेलंगना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर ने पिछले चुनावों में भी आचार संहिता का उल्लंघन किया था। 

Tags:    

Similar News