Places to Visit in Gorakhpur: सिर्फ गोरखनाथ मंदिर ही नहीं ये जगहें भी हैं सीएम सिटी में घूमने लायक, आप भी जानें

Places to Visit in Gorakhpur: गोरखपुर शहर गोरखनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो एक प्रतिष्ठित संत और योगी गुरु गोरखनाथ को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल है। मंदिर परिसर में कई मंदिर, गुफाएँ और एक पवित्र तालाब शामिल हैं। साथ ही गोरखपुर सदियों से शिक्षा का केंद्र रहा है। यह प्रसिद्ध गीता प्रेस का घर है, जो भगवद गीता सहित हिंदू धार्मिक ग्रंथों को प्रकाशित करता है और उन्हें दुनिया भर में प्रसारित करता है।

Update: 2023-08-04 13:32 GMT
Places to Visit in Gorakhpur (Image credit: social media)

Places to Visit in Gorakhpur: उत्तर प्रदेश के सीएम सिटी गोरखपुर का महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है। गोरखपुर का एक समृद्ध इतिहास है जो प्राचीन काल से चला आ रहा है। यह शहर मौर्य, गुप्त और मुगल साम्राज्य के दौरान एक महत्वपूर्ण केंद्र था। इस शहर ने विभिन्न शासकों और राजवंशों को देखा है और अपने पीछे एक विविध सांस्कृतिक विरासत छोड़ी है।

गोरखपुर की विशेषता (Specialty of Gorakhpur)

गोरखपुर शहर गोरखनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो एक प्रतिष्ठित संत और योगी गुरु गोरखनाथ को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल है। मंदिर परिसर में कई मंदिर, गुफाएँ और एक पवित्र तालाब शामिल हैं। साथ ही गोरखपुर सदियों से शिक्षा का केंद्र रहा है। यह प्रसिद्ध गीता प्रेस का घर है, जो भगवद गीता सहित हिंदू धार्मिक ग्रंथों को प्रकाशित करता है और उन्हें दुनिया भर में प्रसारित करता है।

गोरखपुर एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र है, जो रेलवे और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन इस क्षेत्र के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है और कई गंतव्यों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। गोरखनाथ मंदिर के अलावा, शहर वीर बहादुर सिंह तारामंडल, अंबेडकर पार्क, गीता वाटिका और रामगढ़ ताल जैसे कई अन्य आकर्षण प्रदान करता है।

इतना ही नहीं गोरखपुर अपनी कृषि के लिए भी जाना जाता है और इस क्षेत्र में कृषि उपज का एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र है। शहर की अर्थव्यवस्था चीनी, रसायन और कपड़ा जैसे उद्योगों से भी संचालित होती है। गोरखपुर के पास स्थित, रामनगर वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की विभिन्न प्रजातियों का घर है।

गोरखपुर में घूमने के लिए प्रसिद्ध जगहें

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित गोरखपुर एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत वाला शहर है। यहां गोरखपुर में घूमने लायक प्रसिद्ध जगहें हैं:

गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) : यह गोरखपुर का सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण आकर्षण है। यह मंदिर योग की नाथ परंपरा के संस्थापक और श्रद्धेय संत गुरु गोरखनाथ को समर्पित है। मंदिर परिसर में कई मंदिर, ध्यान गुफाएँ और एक बड़ा तालाब शामिल हैं।

गीता प्रेस (Gita Press): ​​गोरखपुर को गीता प्रेस के लिए भी जाना जाता है, जो भगवद गीता सहित हिंदू धार्मिक ग्रंथों के दुनिया के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है। आगंतुक प्रेस का पता लगा सकते हैं और धार्मिक पुस्तकें और सामग्री खरीद सकते हैं।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन (Gorakhpur Railway Station): गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शनों में से एक है और अपनी प्रभावशाली वास्तुकला और हलचल भरे माहौल के लिए देखने लायक है।

वीर बहादुर सिंह तारामंडल (Veer Bahadur Singh Planetarium): यह तारामंडल खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के बारे में शैक्षिक शो पेश करता है। यह विज्ञान और अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।

गांधी पार्क (Gandhi Park) : यह पार्क गोरखपुर में एक लोकप्रिय मनोरंजन स्थल है, जो हरे-भरे स्थान, पैदल ट्रैक और बच्चों के लिए खेल के मैदान प्रदान करता है।

अम्बेडकर पार्क (Ambedkar Park): यह पार्क डॉ. बी.आर. को समर्पित है। अम्बेडकर एक समाज सुधारक और भारतीय संविधान के निर्माता थे। इसमें डॉ. अम्बेडकर की एक मूर्ति और आगंतुकों के लिए शांतिपूर्ण वातावरण है।

रामगढ़ ताल (Ramgarh Tal): यह गोरखनाथ मंदिर के पास स्थित एक सुंदर झील है। यह नौकायन सुविधाएं प्रदान करता है और इत्मीनान से टहलने के लिए एक सुंदर जगह है।

गीता वाटिका (Geeta Vatika): रेलवे स्टेशन के पास स्थित, गीता वाटिका एक उद्यान है जिसमें महाभारत और रामायण के दृश्यों को दर्शाती मूर्तियां हैं।

आरोग्य मंदिर (Arogya Mandir): यह एक अनूठा स्वास्थ्य केंद्र है जो आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा और योग का मिश्रण है। यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए समग्र उपचार प्रदान करता है।

विंध्यवासिनी पार्क (Vindhyavasini Park) : राप्ती नदी के तट पर स्थित यह पार्क शांत वातावरण और नदी के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

Tags:    

Similar News