India’s Richest Temples: ये हैं भारत के सबसे धनी मंदिर, खरबों रुपये की संपत्ति के हैं मालिक

India Richest Temples: तिरुवनंतपुरम स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर विश्व स्तर पर सबसे अमीर मंदिरों में से एक है, जिसकी संपत्ति अरबों डॉलर में होने का अनुमान है। इसके खजाने में सोना, कीमती पत्थर, गहने और प्राचीन कलाकृतियाँ शामिल हैं। हालांकि मंदिर समय के साथ इसकी संपत्ति के मूल्य में संभावित बदलाव सहित विभिन्न कारकों के कारण पद्मनाभस्वामी मंदिर की सटीक संपत्ति का पता लगाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन व्यापक रूप से इसे विश्व स्तर पर सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है।

Update: 2023-09-02 11:02 GMT
India’s Richest Temples (Image credit: social media)

India Richest Temples: भारत कई मंदिरों का घर है, जिनमें से कई के पास अथाह संपत्ति है। ये संपत्ति पैसे, सोने, आभूषण, भूमि के रूप में मंदिरों को चलाने वाले ट्रस्ट के पास है। हालांकि संपत्ति के बदलते मूल्यों और मंदिर ट्रस्टों की गुप्त प्रकृति जैसे विभिन्न कारकों के कारण इन मंदिरों की सटीक संपत्ति का सटीक निर्धारण करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन फिर भी आज हम आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत के पांच सबसे अमीर मंदिरों से रूबरू करवाएंगे।

पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल (Padmanabhaswamy Temple, Kerala)

तिरुवनंतपुरम स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर विश्व स्तर पर सबसे अमीर मंदिरों में से एक है, जिसकी संपत्ति अरबों डॉलर में होने का अनुमान है। इसके खजाने में सोना, कीमती पत्थर, गहने और प्राचीन कलाकृतियाँ शामिल हैं। हालांकि मंदिर समय के साथ इसकी संपत्ति के मूल्य में संभावित बदलाव सहित विभिन्न कारकों के कारण पद्मनाभस्वामी मंदिर की सटीक संपत्ति का पता लगाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन व्यापक रूप से इसे विश्व स्तर पर सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है। इसकी संपत्ति के कुल मूल्य के संदर्भ में मंदिर की संपत्ति का अनुमान अरबों से खरबों डॉलर तक है। बता दें कि पद्मनाभस्वामी मंदिर की संपत्ति का प्रबंधन त्रावणकोर शाही परिवार और मंदिर ट्रस्ट द्वारा किया जाता है। मन जाता है इस मंदिर की संपत्ति लगभग 1,20,000 करोड़ की है।

तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश (Tirumala Venkateswara Temple, Andhra Pradesh)

तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर, जिसे आमतौर पर तिरूपति बालाजी मंदिर कहा जाता है, भारत में सबसे अधिक दर्शन किये जाने वाले और सबसे धनी मंदिरों में से एक है। यह आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित है। मंदिर का वार्षिक राजस्व करोड़ों डॉलर होने का अनुमान है। भक्त मंदिर में महत्वपूर्ण दान और चढ़ावा देते हैं, और एकत्र किए गए धन का उपयोग मंदिर परिसर के रखरखाव और विकास, दैनिक अनुष्ठानों और समारोहों के संचालन और विभिन्न धर्मार्थ गतिविधियों का सहयोग करने के लिए किया जाता है।
मंदिर की संपत्ति में सोना, आभूषण, भूमि और सदियों से भक्तों द्वारा दिया गया अन्य मूल्यवान प्रसाद शामिल है। इन संपत्तियों के प्रबंधन की जिम्मेदारी मंदिर ट्रस्ट और प्रशासन की है। माना जाता है कि इस मंदिर के पास लगभग 2.5 लाख करोड़ की संपत्ति है।

श्री सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई (Shree Siddhivinayak Temple, Mumbai)

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर, भारत में भगवान गणेश को समर्पित सबसे प्रसिद्ध और सबसे धनी मंदिरों में से एक है। मंदिर को भक्तों से महत्वपूर्ण दान और चढ़ावा मिलता है, जिसमें नकदी, सोना, चांदी, गहने और अन्य मूल्यवान वस्तुएं शामिल हैं। श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट मंदिर के वित्तीय मामलों और संपत्तियों का प्रबंधन करता है। ट्रस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि धन और संसाधनों का उपयोग मंदिर की बेहतरी के लिए और मंदिर के दिशानिर्देशों और परंपराओं के अनुसार धर्मार्थ गतिविधियों को चलाने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि इस मंदिर की संपत्ति लगभग 125 करोड़ रुपये की है।

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर (Vaishno Devi Temple, Jammu and Kashmir)

जम्मू कश्मीर के त्रिकुटा पर्वत पर स्थित यह मंदिर हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। यह मंदिर भी हर साल भक्तों से दान और चढ़ावे के रूप में करोड़ों की संपत्ति के रूप में प्राप्त करता है। माना जाता है कि यह मंदिर हर साल लगभग 500 रु. की वार्षिक आय प्राप्त करता है। मंदिर का प्रबंधन श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किया जाता है, जो मंदिर के प्रशासन और वित्तीय मामलों की देखरेख करता है। बोर्ड यह सुनिश्चित करता है कि धन और संसाधनों का उपयोग मंदिर की बेहतरी और क्षेत्र में विभिन्न कल्याण और विकास कार्यक्रमों को चलाने के लिए किया जाए।

गुरुवयूर मंदिर, केरल (Guruvayur Temple, Kerala)

गुरुवयूर श्री कृष्ण मंदिर अपने सोने के चढ़ावे और सदियों से जमा हुई संपत्ति के लिए जाना जाता है। भक्त उदारतापूर्वक दान करते हैं और माना जाता है कि यह मंदिर केरल के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। गुरुवयूर मंदिर, जिसे गुरुवयूर श्री कृष्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भारत के केरल के त्रिशूर जिले के एक शहर गुरुवयूर में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिनकी यहां उनके बाल रूप में पूजा की जाती है, जिन्हें गुरुवायुरप्पन या गुरुवायूर के कृष्ण के नाम से जाना जाता है। माना जाता है की इस मंदिर की संपत्ति लगभग 2500 करोड़ रुपये की है।

Tags:    

Similar News