Inner Line Permit Details: इनर लाइन परमिट के बिना देश के इन हिस्सों में नहीं मिलेगी एंट्री, जानें कैसे करें आवेदन

Inner Line Permit Details: हमारे देश में कई सारे खूबसूरत स्थान मौजूद है। इनमें से कुछ स्थान ऐसे भी है जहां पर जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है।

Update: 2024-05-27 04:30 GMT

Inner Line Permit Details (Photos - Social Media)

Inner Line Permit Details : घूमने बनने के लिए हम अक्सर ऐसी जगह का प्लान बनाते हैं जहां जाकर हमें ढेर सारी मौज मस्ती और एडवेंचर करने का मौका मिले। आज हम आपको इनर लाइन परमिट के बारे में बताते हैं जो कुछ जगहों पर घूमने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। दरअसल इसके बिना आपके देश के कहीं हिस्से में एंट्री नहीं मिलती है। इस समय गर्मी की छुट्टियां चल रही है और माता-पिता अपने बच्चों के साथ घूमने के लिए कहीं ना कहीं ट्रिप प्लान कर रहे हैं। तपती गर्मी में अक्सर लोगों को ठंडी जगह घूमने का प्लान बनाते हुए देखा जाता है। लेकिन इनर लाइन परमिट एक ऐसी चीज है जिसके बिना आप भारत की कुछ जगहों पर घूमने नहीं जा सकते हैं। चलिए इनर लाइन परमिट क्या है और भारत के किन हिस्सों में आपको इसकी जरूरत पड़ेगी इस बारे में जानते हैं।

इनर लाइन परमिट क्या है

इनर लाइन परमिट एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो किसी भारतीय नागरिक को सीमित अवधि के लिए संरक्षित क्षेत्र में आंतरिक यात्रा की अनुमति देने के लिए संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। उन राज्यों के बाहर के भारतीय नागरिकों के लिए संरक्षित राज्य में प्रवेश के लिए परमिट प्राप्त करना अनिवार्य है। यह दस्तावेज़ भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास स्थित कुछ क्षेत्रों में आवाजाही को विनियमित करने के लिए सरकार का एक प्रयास है। आईएलपी आमतौर पर समान संरक्षित क्षेत्र परमिट (पीएपी) की तुलना में प्राप्त करना काफी आसान होता है , जो गैर-नागरिकों द्वारा समान क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है। 

भारत के संविधान के अनुसार

भारत के संविधान के अनुसार , सभी भारतीय नागरिक देश के किसी भी राज्य में रहने और काम करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन संरक्षित स्थिति वाले कुछ राज्यों में प्रवेश के लिए संबंधित राज्य सरकार द्वारा प्राधिकरण की आवश्यकता होती है, यानी इन क्षेत्रों में जाने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है। किसी भारतीय या विदेशी नागरिक को संरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए अधिकृत करने वाले ऐसे परमिट को 'इनर लाइन परमिट' कहा जाता है क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय सीमा और देश की तथाकथित "इनर लाइन" के बीच स्थित क्षेत्रों में प्रवेश देता है। ऐसे भी आरोप हैं कि आईएलपी अनुच्छेद 14, 15, 19 और 21 के तहत गारंटीकृत भारतीय नागरिकों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करेगा और यह देश की अखंडता को भी दबा देगा।


Inner Line Permit 


किन राज्यों में लगेगा इनर लाइन परमिट

मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड जाने वाले लोगों के पास इनर लाइन परमिट होना जरूरी है। इसके अलावा सिक्किम में नाचूंगा और नाथुला दर्रे जैसे क्षेत्रों में जाने के लिए भी परमिट की आवश्यकता पड़ती है। अरुणाचल प्रदेश में तवांग मठ, मेचुका घाटी और नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान पर भी इनर लाइन परमिट लेना जरूरी होता है। नागालैंड के दीमापुर, कोहिमा, वोखा, फेक, किफिरे, मोकोकचुंग जैसे स्थानों पर इस परमिट की आवश्यकता पड़ती है।

इनर लाइन परमिट की जरूरत किसे है?

यह औपनिवेशिक शासकों द्वारा लाई गई एक अवधारणा है। इनर लाइन भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में आदिवासी आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्रों को महान भारतीय मैदानों से अलग करती थी। अन्य क्षेत्रों के भारतीय नागरिकों को इन क्षेत्रों में प्रवेश करने और किसी भी अवधि के लिए रहने के लिए इनर लाइन परमिट (आईएलपी) की आवश्यकता होती है।

Inner Line Permit 


कैसे करें आवेदन

अगर आप इस परमिट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो और आईडी प्रूफ होना चाहिए।

आप जहां जा रहे हैं वहां जाकर भी हाथो हाथ इसे ले सकते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन बुक कर लेंगे तो यह बेहतरीन ऑप्शन है।

अलग-अलग लोकेशन पर जा रहे लोगों को अलग-अलग परमिट लेना पड़ता है। अगर आप मणिपुर जा रहे हैं तो इसके लिए आपको वहां के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इस तरह अलग-अलग जगह अलग-अलग वेबसाइट है।

अगर आप किसी काम के लिए जा रहे हैं और आपके वहां पर एक साल से ज्यादा का समय लगेगा तो आपको अलग परमिट के लिए अप्लाई करना होगा।

अगर आप टेंपरेरी इनर लाइन परमिट ले रहे हैं जो 4 से 5 दिन घूमने के लिए है तो सिर्फ ₹100 में ही आसानी से बन जाता है।

जब आप परमिट के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपकी यात्रा और परिवार से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी।

यहां पर अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद आपका आवेदन पत्र तैयार हो जाएगा।

इस तरह से आप किसी भी लोकेशन के लिए परमिट ले सकते हैं।

परमिट क्यों जरूरी है?

परमिट एक ऐसा प्राधिकार है, जो मोटर वाहन के स्‍वामी को उसका परिवहन यान (अर्थात् सार्वजनिक सेवा वाहन, माल वाहन, शिक्षण संस्‍थान बस या प्राईवेट सेवा वाहन) के रूप में उपयोग करने के लिए जारी किया जाता है । इस प्रकार किसी भी वाहन का परिवहन यान के रूप में उपयोग बिना वैध परमिट के नहीं किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News