Lucknow Chor Bazar: लखनऊ की फेमस चोर बाजार, यहां I-phone, टीवी-फ्रिज से लेकर सबकुछ

Lucknow Nakhas Markets: लखनऊ के नक्खास इलाके में हर रविवार को चोर बाजार लगती है। यहां पर ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको नहीं मिलेगा।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2023-02-06 03:05 GMT

चोर बाजार लखनऊ (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Nakhas Markets: बॉलीवुड की फिल्मों में कई बार आपने चोर बाजार का नाम सुना होगा। चोर बाजार एक ऐसी जगह हैं जहां पर आपको आपकी जरूरत का लगभग हर सामान मिलेगा। लेकिन हां चोर बाजार लगने का एक निर्धारित समय होता है। उसी समय पर आप खरीदारी कर सकते हैं। तो आज हम आपको यूपी की राजधानी लखनऊ के चोर बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं।  लखनऊ के नक्खास इलाके में हर रविवार को चोर बाजार लगती है। यहां पर ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको नहीं मिलेगा। बाजार के नाम से तो आपको ऐसा लग रहा होगा, कि यहां पर सिर्फ चोरी का सामान ही बिकता है। जिसको खरीदने से पहले आप कई बार सोच-विचार करते हैं। वैसे ध्यान देने वाली बात ये है कि इस बाजार में महिलाएं एक भी नहीं दिखेंगी आपको। सिर्फ पुरूष ही अधिकतर इस बाजार में खरीदारी करते दिखाई देते हैं।

लेकिन यहां के दुकानदार आपको बताएंगे कि यह चोरी के सामान का बाजार नहीं है। वास्तव में पुराने जमाने में इस बाजार को लखनऊ का शाही बाजार कहा जाता था। क्योंकि लखनऊ के इस बाजार में आपको बहुत सारी पुरानी चीजें मिलेंगी। इन पुरानी चीजों में पुराने जमाने में इस्तेमाल होने वाला नक्काशीदार सामान भी मिलते हैं। रविवार की सुबह इस बाजार में बहुत भीड़ होती है। इसलिए चोर बाजार में आपको चोरों से सावधान रहने की जरूरत है।

चोर बाजार में क्या-क्या मिलता है?

चोर बाजार में आपको सूती से लेकर लगभग हर वैराइटी के कपड़े, रेडीमेड- वूलन कपड़े, चमड़े के जूते-बेल्ट, गॉगल्स, चप्पल से लेकर रोज इस्तेमाल होने वाले गैजेट्स, सेकेंड हैंड मोबाइल फोन के स्पेयर पार्ट्स, चार्जर, बैटरी, एलईडी लाइट्स तक सब कुछ आपको यहां मिलेगा। ब्लूटूथ हेडफोन, सेल्फी स्टिक, पावर बैंक भी आपको यहां बहुत ही कम दामों पर मिलेगा। हां लेकिन मोल-भाव आपको यहां भी कराना पड़ेगा।

इसके अलावा घरेलू सामान जैसे पंखे, टेबिल फैन, सेकेंड हैंड टीवी सेट, बाथरूम फिटिंग, हार्डवेयर स्टॉल, अलमारियां, आयरन और स्टील फिटिंग, सेकेंड हैंड फर्नीचर भी आपको यहां मिलेगा।

वहीं उपकरणों की बात करें तो हथौड़े, ताले, जंजीर, तराजू, नट, बोल्ट, कील और स्क्रू, पुरानी-नई मशीनें भी आप यहां खरीद सकते हैं।

आप नई साइकिल और ट्राइसाइकिल, नए और पुराने खेल और जिम उपकरण, क्रिकेट बैट की खरीदारी कर सकते हैं।

दूसरी तरफ सड़क के किनारे आपको पुराने रेडियो, नग, रत्न और पुराने जमाने के सिक्के दिखाई देंगे।

समय: गर्मियों में सुबह 4 से 10 बजे तक

         सर्दियों में सुबह 5 से 10 बजे तक

स्थान: नक्खास, चौक के पास, लखनऊ

Tags:    

Similar News