Lucknow Famous Chinese Food: राजाजीपुरम की इस स्टॉल के फ्राइड मोमोज़ का जवाब नहीं, कीमत मात्र 10 रुपये

Lucknow Famous Chinese Street Food: राजधानी की सडकों पर जगह-जगह आपको चाउमीन, फ्राइड राइस और मोमोस मिल जायेंगे। लखनऊ में उपलब्ध चीनी स्ट्रीट फूड को स्थानीय स्वाद और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप स्वादों का एक अनूठा मिश्रण तैयार हुआ है।

Update: 2023-08-29 03:12 GMT
Fried Momo at Rajajipuram Lucknow (Image: Social Media)

Lucknow Famous Chinese Street Food:: लखनऊ शहर का खाने के मामले में कोई जवाब नहीं है। जैसे यहाँ की शाम निराली होती है वैसे ही यहाँ का जायका। यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड का तो कहना ही क्या। दिल्ली-मुंबई की तरह अब इस शहर में स्ट्रीट फ़ूड और ट्रक फ़ूड का कल्चर बढ़ रहा है। शहर की स्ट्रीट फूड संस्कृति जहाँ एक तरफ नवाबी विरासत को दर्शाती है, तो वहीँ इसमें 21वीं सदी का नयापन भी देखा जा सकता है।

लखनऊ के स्ट्रीट्स पर जहाँ एक तरफ आपको गलौटी कबाब, टुंडे कबाब, बास्केट चाट, पानी पुरी, आलू टिक्की और कुल्फी फालूदा मिलता है तो वहीँ इसमें अब चाइनीज़ फ़ूड भी शामिल हो गया है। राजधानी की सडकों पर जगह-जगह आपको चाउमीन, फ्राइड राइस और मोमोस मिल जायेंगे। लखनऊ में उपलब्ध चीनी स्ट्रीट फूड को स्थानीय स्वाद और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप स्वादों का एक अनूठा मिश्रण तैयार हुआ है। आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे स्टॉल के बारे में बताएँगे जहाँ बाकी चाइनीज़ व्यंजनों के अलावा मोमोज़ बहुत पसंद किया जाता है।

राजाजीपुरम का फ्राइड मोमोज़ (Fried Momo at Rajajipuram)

राजाजीपुरम स्थित जय बालाजी मोमोज़ सेंटर है जो अपने फ्राइड मोमोज के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ का फ्राइड मोमोज खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। खास बात यह है कि यहाँ का फ्राइड मोमोज बहुत सस्ता होता है। एक प्लेट की कीमत मात्र 10 रुपये होती है। जय बालाजी मोमोज़ सेंटर के एक प्लेट में आठ मोमोज दिए जाते हैं। मोमोज बहार से बहुत कुरकुरे होते हैं और अंदर की फिलिंग बहुत ही सॉफ्ट और स्वादिष्ट होती है। फ्राइड मोमोज को आमतौर पर तीखी वाली लाल चटनी के साथ परोसा जाता है। यह फ़ूड स्टाल राजाजीपुरम के E ब्लॉक में स्थित है।

लखनऊ के अन्य फेमस चाइनीज़ फ़ूड

लखनऊ में मोमोज के अलावा कई अन्य चाइनीज़ फ़ूड भी बहुत प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर स्ट्रीट फ़ूड में मोमोज के अलावा स्प्रिंग रोल्स, हक्का नूडल्स, मंचूरियन, फ्राइड राइस, चाउमीन, चिली पनीर, स्वीट कॉर्न सूप, शेज़वान व्यंजन और डिम सम बहुत फेमस है और स्थानीय लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है।

लखनऊ में उपलब्ध चीनी स्ट्रीट फूड को स्थानीय स्वाद और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप यहाँ पर चाइनीज़ फ़ूड का भी एक अलग स्वाद आता है।

लखनऊ के कुछ अन्य चाइनीज़ आउटलेट

1. लुक जिन
2. मेनलैंड चाइना
3. रॉयल स्काई
4. चुंग फा चीनी रेस्तरां
5. कूल ब्रेक
6. जोन हिंग
7. पैक एन च्यू रेस्तरां
8. मनचो
9. नूडल स्टेशन
10. मोती महल एवं रेस्तरां

Tags:    

Similar News