Haunted Places in Lucknow: भूतिया जगहों में शुमार हैं लखनऊ के ये प्लेस, जाने से पहले कर लें पहचान

Most Haunted Places in Lucknow: जहां कई ऐतिहासिक घटनाएं घटित हुई थीं, जो आज इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुकी हैं। लेकिन शासकों की इन कहानियों ने अपना आकर्षण अभी भी नहीं खोया है। कई इमारतें हैं जो कभी धनी जमींदारों की हुआ करती थी

Update: 2023-05-19 11:14 GMT
Haunted Places in Lucknow (Image- Social media)

Most Haunted Places in Lucknow: लखनऊ शहर नवाबों और शासकों के इतिहास का गवाह माना जाता है। जहां कई ऐतिहासिक घटनाएं घटित हुई थीं, जो आज इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुकी हैं। लेकिन शासकों की इन कहानियों ने अपना आकर्षण अभी भी नहीं खोया है। कई इमारतें हैं जो कभी धनी जमींदारों की हुआ करती थीं, आज वह खंडहर में तब्दील हो चुकी हैं। आज यह जगह शहर को रौनक बढ़ाने का काम करती हैं, वहीं कुछ अब भूतिया जगह के तौर पर जानी जाती है। जहां जाने से पहले भी लोग कई बार विचार करते हैं।

लखनऊ में भूतिया जगह (Lucknow Me Bhutiya Jagah)

ओईएल हाउस (OEL House)

शहर में स्थित यह ओईएल हाउस किसी समय में लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति का आवास हुआ करता था। यह इमारत आजादी से बहुत पहले बनी थी जो वाजिद अली शाह की थी। साल 1857 में हुए विद्रोह के दौरान इस इमारत में आग लग गई और कई ब्रिटिश सैनिक मारे गए। लाशों को इमारत के अंदर एक कुएं में फेंक दिया गया था। इस स्थान के बारे में कहा जाता है कि इसमें मृतकों की आत्मा यहां आज भी रहती है।

सिकंदर बाग (Sikandar Bagh)

शहर में स्थित सिकंदर बाग एक महत्वपूर्ण स्थान था जहां 1857 का विद्रोह हुआ था। ब्रिटिश सैनिकों के हाथों कई भारतीय पुरुषों की हत्या कर दी गई थी। उनकी मृत्यु के बाद, अंग्रेज शवों को दफनाने और गिरे हुए लोगों का अंतिम संस्कार करने से हिचक रहे थे। कहा जाता है कि आज भी इन शहीदों की आत्माएं यहां घूमती हैं। आस-पास रहने वाले स्थानीय लोगों को रात के दौरान इस इमारत और आसपास के क्षेत्र से आवाजें सुनाई देती हैं।

रेलवे क्वार्टर, लखनऊ (Railway Quarters, Lucknow)

लखनऊ के रेलवे क्वार्टर और आस-पास की जगह औपनिवेशिक शासन के दौरान से ही काफी फेमस है। बताया जाता है कि उन्होंने अपने से काफी छोटी उम्र की महिला से शादी की थी। जब उन्हें अपनी पत्नी और एक अन्य युवा ब्रिटिश अधिकारी के बीच घनिष्ठता के बारे में पता चला, तो उन्होंने आत्महत्या कर ली, लेकिन उनकी हत्या करने के बाद ही। लोगों ने एक आदमी की छाया और रात के सन्नाटे में चिल्लाने वाली आवाजों के बारे में बताया है।

निराला नगर (Nirala Nagar)

निराला नगर को लखनऊ में भुतिया कॉलोनी के रूप में जाना जाता है। यह जगह का नाम प्रसिद्ध हिंदी कवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के नाम पर रखा गया है। यह कॉलोनी एक कब्रिस्तान के ऊपर बनाई हुई थी, जो स्थानीय लोगों द्वारा कई डरावनी कहानियों के पीछे का कारण है। यहां कई असाधारण गतिविधियों को देखने का दावा भी किया जाता है।

Tags:    

Similar News