Neemrana Fort History: दिल्ली के पास घुमने की सबसे बेस्ट जगह नीमराना, जहां राजाओं जैसे रहेंगे आप

Neemrana Fort History: नीमराना भारत के राजस्थान के कोटपूतली-बहरोड़ या राठ जिले का एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर है, जो अलवर शहर से 66 किमी (41 मील), नई दिल्ली से 122 किमी (76 मील) और दिल्ली- जयपुर से 150 किमी (93 मील) दूर है। नीमराना तहसील में जयपुर हाईवे बहरोड़ और शाहजहांपुर के बीच है।

Update: 2023-06-04 14:57 GMT
Neemrana Fort History (Photo - Social Media(

Neemrana Fort History: अलवर का प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर नीमराना विरासत और समृद्ध संस्कृति का खजाना है। यह इतिहास के प्रति उत्साही और जिज्ञासु खोजकर्ताओं द्वारा सुशोभित एक ऐतिहासिक स्थल है। नीमराना का इतिहास हजारों साल पहले का है, जब चौहानों ने 16 वीं शताब्दी के पहाड़ी किले पर कब्जा कर लिया था, तब से लेकर 1947 तक। हालांकि यह टाउनशिप विशाल उद्योगों और आईटी विकास के साथ एक औद्योगिक बेल्ट के रूप में विकसित हुई है, नीमराना शहर ने अभी भी अपने ऐतिहासिक स्थलों और आकर्षण को संरक्षित रखा है।

नीमराना शहर का इतिहास (Neemrana City Ka Itihas in Hindi)

नीमराना शहर का नाम एक बहादुर स्थानीय सरदार निमोला मेव के नाम पर पड़ा। चौहानों से पराजित होने के बाद निमोला मेव ने अपने खोए हुए राज्य को अपने नाम करने की याचना की। नीमराना पृथ्वीराज चौहान III के वंशजों की तीसरी राजधानी भी थी, जो 1192 ईस्वी में मोहम्मद गौरी द्वारा युद्ध में मारे गए थे।
इस क्षेत्र को अहीरवाल क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है और 1947 तक चौहानों द्वारा कब्जा किए गए 16 वीं शताब्दी के पहाड़ी-किले का स्थान है। तत्कालीन शासक चौहान परिवार को पृथ्वीराज चौहान के प्रत्यक्ष वंश का माना जाता है।

नीमराना शहर के दर्शनीय स्थल

1. नीमराना क़िला: नीमराना फोर्ट की स्थापना 1464 ईस्वी में हुई थी। एक महल जहां से राजपूत महाराजा पृथ्वी राज चौहान III ने शासन किया था। नीमराना किला अब राजस्थान के सबसे पुराने हेरिटेज लक्ज़री होटलों में से एक में परिवर्तित हो गया है।
ऐतिहासिक दृष्टि से भी नीमराना काफी महत्वपूर्ण है। नीमराना शहर के मुखिया निमोला मेव थे। किले का नाम शहर के प्रमुख निमोला मेव के नाम पर रखा गया था।
जब 1192 में निमोला मेव और पृथ्वीराज चौहान के बीच युद्ध हुआ, तो इस युद्ध में निमोला मेव की हार हुई, तब चौहानों ने अपनी राजधानी मंधन से नीमराना स्थानांतरित कर दी। नीमराना किला-हवेली पृथ्वीराज चौहान तृतीय के वंशजों की तीसरी राजधानी बनी। युद्ध में पराजित होने के बाद निमोला मेव ने पृथ्वीराज चौहान से उस स्थान को अपना नाम देने का अनुरोध किया, तब से यह नीमराना कहलाने लगा। 1192 में मुहम्मद गोरी के साथ युद्ध में पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु हो गई।
लोगों के लिए इतिहास और आधुनिकता के समामेलन का आनंद लेने के लिए किले का जीर्णोद्धार और विकास किया गया है। दिल्ली के पास एक शांतिपूर्ण समय बिताने के लिये नीमराना विरासत, उत्सव और रंग प्रदान करता है जो प्रकृति की सुंदरता से घिरा हुआ है, जहां प्रत्येक बड़ी दीवार अपनी अलग वीरता की कहानी जोर से चिल्लाती है। नीमराना दिल्ली की भीड़ के बीच बहुत लोकप्रिय है क्योंकि एक दिन के लिए हेरिटेज रिज़ॉर्ट का आनंद लेने के लिए और जिप-लाइनिंग, तैराकी आदि गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।
नीमराना क़िले से जुड़े रोचक तथ्य

• 10 मंजिला इस विशाल किले को तीन एकड़ में अरावली पहाड़ी को काटकर बनाया गया है। यही कारण है कि इस महल में ऊपर और नीचे जाने से किसी पहाड़ी पर चढ़ने का अहसास होता है।

• इस किले के निर्माण में मुगल और राजपूताना स्थापत्य शैली का मिश्रण स्पष्ट दिखाई देता है। इसके अलावा महल की आंतरिक साज-सज्जा में भी अंग्रेजों के जमाने की छवि देखी जा सकती है।

• यह महल बहरोड़ और शाहजहांपुर के बीच स्थित है। इसे रथ क्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है।

• इस किले को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1986 में हेरिटेज रिसॉर्ट में परिवर्तित कर दिया गया है। ऊंची पहाड़ी पर स्थित नीमराना किला-हवेली अपने चारों ओर की सुंदरता का शानदार नजारा बनाता है।

• दस मंजिल ऊंचे इस महल में कुल 50 कमरे हैं। यहां बने नजारा महल और दरबार महल में एक कॉन्फ्रेंस हॉल है। महल में तब्दील इस किले में कई रेस्टोरेंट बनाए गए हैं। इस महल में एक खुला स्विमिंग पूल भी है।

• इस किले की खास बात यह है कि यहां बने हर कमरे को अलग नाम दिया गया है। यदि आप किले में राजसी ऐश्वर्य का आनंद लेना चाहते हैं तो मामूली शुल्क देकर पर्यटक दो घंटे तक महल के वैभव का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इन कमरों का उपयोग पूरे दिन के लिए ही कर सकते हैं। इन कमरों को रात में किराए में किराए पर नहीं लिया जा सकता। दिया जाता है।

• एक ऊँचे पहाड़ पर बने होने के कारण, अधिकांश कमरों में आसपास की भव्यता का आनंद लेने के लिए बालकनी हैं। इस किले के बाथरूम से भी आपको आसानी से हरे-भरे नजारे देखने को मिल जाएंगे।

• किले का शांत वातावरण और अंदर की भव्य तस्वीरें देखकर मन झूम उठता है।

• वर्तमान में यह महल एक प्रमुख विरासत स्थल बन गया है और शादियों और सम्मेलनों के लिए एक उपयुक्त स्थान है।

• देश के प्रसिद्ध बाघ अभ्यारण्यों में से एक सरिस्का टाइगर रिजर्व भी यहीं स्थित है। यह टाइगर रिजर्व कभी अलवर के शाही परिवार का शिकारगाह हुआ करता था। दिल्ली-जयपुर मार्ग पर दिल्ली से 200 कि.मी. सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान 866 वर्ग किमी की दूरी पर स्थित है। चारों ओर आच्छादित है इस पार्क में बंगाल के शाही बाघ, पैंथर, सांभर, बिज्जू, मगरमच्छ और विभिन्न प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं।

• नीमराना से कुछ दूरी पर अलवर जिले में 'केसरोली' नामक एक प्राचीन स्थल है। यह घूमने के लिए एक शानदार जगह है। इसके अलावा अगर आप बोटिंग के शौकीन हैं तो केसरोली से सिलीसेढ़ झील भी जा सकते हैं, जो बोटिंग के लिए काफी लोकप्रिय है।

2. नीमनारा बाओरी: एक बहुत पुरानी और शानदार बहुमंजिला इमारत नीमराना की तारीफ करती है। इसमें 170 सीढ़ियाँ हैं और जैसे-जैसे हम नीचे जाते हैं निर्माण छोटा होता जाता है। नीमराना बावड़ी पुरानी वास्तुकला की सुंदरता को दर्शाती है। यह अंदर से ठंडा और नम होता है। यह बावड़ी अभी भी उपयोग में है, पानी की खपत और सिंचाई दोनों के लिए है।

3. सरिस्का वाइल्डलाइफ स्कैंनचुरी: घास के मैदानों, शुष्क जंगलों, चट्टानों और चट्टानी परिदृश्य को कवर करते हुए लगभग 800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों में बसा सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान, जिसे अब सरिस्का टाइगर रिजर्व के रूप में जाना जाता है। यह क्षेत्र कभी अलवर के महाराजा का शिकार संरक्षण था। रिजर्व अपने राजसी रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए जाना जाता है। इसे 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।
संरक्षित क्षेत्र अरावली रेंज और काठियावाड़-गिर शुष्क पर्णपाती जंगलों के ईकोरियोजन का एक हिस्सा है। 1978 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत इसे टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया। यह टाइगर्स (रणथंभौर से) को सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने वाला पहला बाघ अभयारण्य है। चूंकि यह अरावली पहाड़ियों की गोद में स्थित है, इसलिए यह तांबे जैसे खनिज संसाधनों की प्रचुर मात्रा रखता है।

4. बाला किला,अलवर: बाला किला या अलवर किला अलवर शहर के ऊपर अरावली पर्वतमाला में स्थित है। हसन खान मेवाती द्वारा 15 वीं शताब्दी में निर्मित, यह मराठों, यादवों और कछवाहा राजपूतों के शासन के अधीन रहा है। 'बाला किला' का अर्थ है युवा किला। लक्ष्मण पोल एकमात्र पक्की सड़क है जो किले को अलवर शहर से जोड़ती है। इतिहास के चांदी के पन्ने बताते हैं कि अलवर राज्य के संस्थापक प्रताप सिंह ने इसी पक्की रास्ते से किले में प्रवेश किया था।1775 में कछवाहा राजपूत प्रताप सिंह ने किले पर कब्जा कर लिया और अलवर शहर के पत्थर रखे। 595 मीटर की दूरी के साथ, विशाल किला शहर से ही दिखाई देता है। यह शहर का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है क्योंकि यह 300 मीटर ऊंची चट्टान पर स्थित है। यह उत्तर से दक्षिण तक 5 किमी और पूर्व से पश्चिम तक 1.6 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। किले के छह द्वार हैं जो जय पोल, सूरज पोल, लक्ष्मण पोल, चांद पोल, कृष्ण पोल और अंधेरी गेट हैं। दीवारों को प्राचीन शास्त्रों और मूर्तियों के साथ बारीकी से तैयार किया गया है।

5. नीमराना में खरीदारी: नीमराना नीमराना पर्यटन गतिविधियों के एक लंबे दिन के बाद आराम करने का कोई और तरीका नहीं हो सकता है कि आप शहर की सड़कों पर टहलें और अच्छी तरह से खरीदारी करें! नीमराना आपका सामान्य खरीदारी स्थल नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से यहां कुछ बेहतरीन माल पा सकते हैं। प्रामाणिक राजस्थानी 'घाघरा चोली' से लेकर जटिल हस्तशिल्प तक, नीमराना के विरासत स्थल में बहुत कुछ है।
नीमराना में, यह आवश्यक है कि आप बहुत ही शानदार राजस्थानी घाघरा और चोली खरीदें। और अगर आप चारों ओर देखें, तो आपको खूबसूरत एक्सेसरीज भी मिलेंगी जो पारंपरिक डिजाइन और आधुनिक ट्रेंड का मिश्रण हैं। आप यहां लाइफस्टाइल और गिफ्ट आइटम की एक विस्तृत श्रृंखला भी पा सकते हैं, जिसमें मोमबत्तियां, कटलरी, क्रॉकरी, लिनन और पारंपरिक हस्तशिल्प आइटम शामिल हैं। सुंदर कलाकृति, चांदी के बर्तन और चीनी मिट्टी के सामान भी यहां एक जगह पाते हैं, और निस्संदेह इस खूबसूरत जगह से एक या दो स्मारिका आपके घर को पहले से भी अधिक आकर्षक बना देगी।

6. विनय विलास महल या सिटी पैलेस: नीमराना के सभी पर्यटन स्थलों में, विनय विलास महल एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो आपको शाही जीवन शैली की एक झलक देता है। इसके भूतल के अलावा, अन्य सभी मंजिलें एक संग्रहालय को दर्शाती हैं, जो आपको पुराने ऐतिहासिक समय के मधुर रहस्यों और संस्मरणों और राजाओं के वैभव से रूबरू कराती हैं, जिससे यह नीमराना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
करने के लिए काम:
• राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का मज़ा ले।
• संग्रहालय का भ्रमण करे।
• राजाओं की संस्कृति और जीवन शैली के बारे में जानें।

7. सिलीसेढ़ झील: नीमराना के आसपास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है, सिलीसेढ़ झील जिसे आप अपनी नीराना दर्शनीय स्थलों की सूची में शामिल कर सकते हैं। अपने परिवार, दोस्तों के साथ जाएँ या अकेले जाएँ, इस जगह का शांतिपूर्ण वातावरण आपको निराश नहीं करेगा। यह सुंदर जल निकाय नीमराना के पास सबसे अधिक मांग वाले पिकनिक स्थलों में से एक है। सुबह या शाम के समय सिलिसेढ़ झील पर जाएँ, और सबसे भव्य सूर्योदय या सूर्यास्त को निहारें जो आपने कभी नहीं देखा होगा। नाव की सवारी सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसका आनंद यहां लिया जा सकता है, नौका विहार के दौरान अरावली पहाड़ियों की पृष्ठभूमि का आनंद लें और शांति में डूब जाएं। यदि आप प्रवासी पक्षियों और अन्य पंख वाले जीवों के नज़ारों को कैद करना चाहते हैं तो अपना कैमरा लाना न भूलें।

Tags:    

Similar News