मैन बुकर प्राइज जीतने वाले पॉल बीटी बने पहले अमेरिकी लेखक, कहा- लिखना पसंद नहीं

साल 2016 का मैन बुकर प्राइज पाने वाले पॉल बीटी इस प्राइज को पाने वाले पहले अमेरिकी लेखक बन गए हैं। पॉल को उनकी किताब द सेलआउट के लिए मैन बुकर प्राइज से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार के रूप में उन्हें 50,000 पाउंड मिलेंगे। 54 साल के बीटी को लंदन के गिल्डहॉल के एक समारोह में मैक बुकर देने की घोषणा की गई। द सेलआउट ने पांच दूसरे लेखकों को पीछे छोड़ते हुए यह प्राइज अपने नाम किया है। बता दें कि मैन बुकर प्राइज 1969 में लॉन्च किया गया था।

Update: 2016-10-26 10:41 GMT

लंदन: साल 2016 का मैन बुकर प्राइज जीतने वाले पॉल बीटी इस प्राइज को पाने वाले पहले अमेरिकी लेखक बन गए हैं। पॉल को उनकी किताब 'द सेलआउट' के लिए मैन बुकर प्राइज से सम्मानित किया गया। इस प्राइज के रूप में उन्हें 50,000 पाउंड मिलेंगे। 54 साल के बीटी को लंदन के गिल्डहॉल के एक समारोह में मैन बुकर प्राइज को देने की घोषणा की गई। पॉल ने पांच दूसरे राइटर्स को पीछे छोड़ते हुए यह प्राइज अपने नाम किया है। बता दें, कि मैन बुकर प्राइज 1969 में लॉन्च किया गया था।

लिखना पसंद नहीं

-लंदन के गिल्डहॉल के समारोह में पॉल बीटी ने कहा कि उन्हें लिखना बिलकुल भी पसंद नहीं है।

-उन्होंने कहा कि द सेलआउट किताब को लिखना उनके लिए बहुत मुश्किल था।

क्या कहा जूरी ने ?

-जूरी ने कहा कि द सेलआउट किताब में पॉल ने जिस ढंग से लॉस ऐंजिलिस को दर्शाया है, वह बेहद मजेदार और हैरान करने वाला है।

-एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति की कहानी बताने वाली इस किताब में पॉल ने अमेरकी नस्लीय संबंधों को लेकर लोगों के व्यवहार पर कटाक्ष किया है।

 

 

Similar News