ये पेंगुइन हर साल अपने प्यार से मिलने के लिए करता है 60 हजार किमी की दूरी तय

Update: 2016-08-09 08:27 GMT

ब्राजील: इंसान का इंसान से प्रेम और मित्रता हो तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इंसान और जानवर में प्रेम सचमुच में अद्भुत मिसाल पेश करता है। यहां हम इंसानों के पास अपने रिश्तेदारों से मिलने का समय नहीं और अगर कोई जीव अपने इंसानी दोस्त से सैकड़ों मिल की दूरी तय करके मिलने आए तो इसमें आपको आश्चर्य जरूर होगा।

हम ऐसा ही उदाहरण दे रहे है ब्राजील के रियो डी जनेरियो में एक व्यक्ति और एक पेंगुइन की दोस्ती की। इन दोनों के बीच की दोस्ती और प्यार ऐसा है कि ये पेंगुइन हर साल अपने दोस्त से मिलने 60 हजार मिल की दूरी तय करके आता है।

प्यार और दोस्ती की अद्भुत मिसाल

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, जाआओ परेरा डी'सूजा (71 साल) ने साल 2011 में पेंगुइन की जान बचाई थी। उस समय पेंगुइन पत्थरों और चट्टानों के बीच मिला था। समुद्री तट पर रहने वाले परेरा डी'सूजा का कहना है कि उसके बाद से पेंगुइन उससे मिलने आता है।

8 हजार किमी. की दूरी

मछुआरे जाओ परेरा ने कहा कि एक दिन समुद्र में मछली पकड़ने जा रहे थे तभी उसे खराब हालत में पेंगुइन दिखाई दिया उसे जाओ अपने घर लाया और कुछ दिनों की देखभाल के बाद वापस समुद्र में छोड़ दिया। जाओ ने उस पेंगुइन का नाम डिमडिम रखा है। उसके बाद से हर साल डिमडिम (पेंगुइन) 8 हजार किलोमीटर तैरकर जाओ से मिलने आता है। और साल के कई महीने उसके पास भी रहता है।

Similar News