अरे भाई ये रावण नहीं 'रोबोट' है, जो पहली बार इंडिया में कर रहा ट्रैफिक कंटोल

मध्य प्रदेश के इंदौर में बर्फानी रोड (रिंग रोड) से निकलने वाले ने एक ऐसा नजारा देखा जिससे वहां मौजूद सभी लोग दंग रह गए।

Update: 2017-06-19 07:40 GMT

इंदौर: मध्यप्रदेश में जहां एक तरफ किसानों के विरोध प्रदर्शन से हाल ही के दिनों में हाहाकार मचा हुआ था। वहीँ रविवार शाम मध्य प्रदेश के इंदौर में बर्फानी रोड (रिंग रोड) से निकलने वाले ने एक ऐसा नजारा देखा जिससे वहां मौजूद सभी लोग दंग रह गए।

दरअसल, बिना सिग्नल वाले इस चौराहे पर एक रोबोट पूरी ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल कर रहा था। जिसने भी यह नजारा देखा उसकी आंखें फटी की फटी रह गई। सभी अपनी गाड़ी रोककर इस दृश्य को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करने लगे।

बता दें, कि यह ट्रैफिक पुलिस का ट्रायल था। जो पुरी तरह सफल रहा। इसका नाम ट्रैफिक रोबोट सिस्टम रखा गया है। इसे इंदौर में वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर राहुल तिवारी और अनिरुद्ध शर्मा ने तैयार किया है। विश्व में पहली बार इस तरह का प्रयोग दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।

चालान भी करेगा रोबोट

डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र के मुताबिक, अगर रोबोट की कार्यप्रणाली ठीक रही तो इसे शहर के उन व्यस्त चौराहों पर भी खड़ा करेंगे, जहां सिग्नल्स नहीं है। इसमें अनाउंस सिस्टम के साथ वाहनों के चालान बनाने की व्यवस्था पर भी काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें ... जिस्मानी रोबोट का बाजार 30 बिलियन डॉलर पहुंचा, जल्द सामने आएंगी हारमोनी डॉल

इसमें टाइमर और लाइट सिस्टम के साथ कैमरे भी लगे हैं, जिन्हें आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम) से अटैच किया जा सकेगा। इससे लालबत्ती में सिग्नल पार करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चालान करने कार्रवाई भी की जा सकेगी। यह ट्रैफिक अपने हिसाब से मैनेज कर लेता है।

Tags:    

Similar News