डिटर्जेंट से नहीं, ऐसे चमकाएं ग्लास की क्रॉकरी तो दिखेगी हरदम नई-नई

Update: 2017-05-30 10:26 GMT

लखनऊ: घर में हर एक चीज पर्दा, कुशन, सोफा, बेडशीट और किचेन साफ-सुथरा हो तो फिर उसकी शान ही कुछ अलग होती है। आप हर किसी से तारीफ के हकदार बन जाते हैं। एक बात ध्यान में रखने वाली है कि घर जितना साफ हो, उतना ही घर में यूज होने वाले बर्तन, खासकर क्रॉकरी। क्योंकि घर में आने वाले मेहमानों की सबसे पहले नजर क्रॉकरी पर ही पड़ता है जब आप उन्हें नाश्ते में सर्व करते हैं। इसलिए इसकी सफाई भी उतना ही जरुरी है जितना अन्य समानों की। क्रॉकरी की सफाई को लेकर थोड़ी-सी लापरवाही का असर ग्लास की क्रॉकरी पर तुरंत नजर आने लगता है। कैसे बरकरार रखें इनकी चमक चलिए जानते हैं...

आगे...

* ग्लास की क्रॉकरी को साफ करने के लिए हमेशा गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इनकी सफाई के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी बहुत कम मात्रा में ही करें। गर्म पानी चिकनाई के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी पूरी तरह से खत्म कर देगा।

*चाहती हैं कि आपकी पसंदीदा ग्लास क्रॉकरी पर जिद्दी निशान न पड़ें तो इस्तेमाल के तुरंत बाद उन्हें गुनगुने पानी से धो दें।

आगे...

*एक टब में 3-4 कप पानी डालें और उसमें थोड़ा-सा वेनिगर डालें। अपनी क्रॉकरी को गुनगुने पानी से धोने के बाद वेनिगर वाले इस मिश्रण में थोड़ी देर के लिए डुबो दें। इसके बाद क्रॉकरी को पानी से नहीं धोएं।

*गुनगुने पानी से क्रॉकरी को धोने के बाद उन पर नींबू के टुकड़ों को रगड़ें। क्रॉकरी से सारे निशान गायब हो जाएंगे। इसके बाद पानी से क्रॉकरी को एक बार और धो लें।

आगे...

*ब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर पूरी क्रॉकरी को साफ करें और उसके बाद गुनगुने पानी से क्रॉकरी को धो लें। टूथपेस्ट पूरी क्रॉकरी में लगाएं।

Tags:    

Similar News