बारिश की हो गई शुरुआत,ले इसका भरपूर मजा, इन बातों का रखकर ध्यान

Update: 2018-07-02 06:08 GMT

जयपुर: बारिश चिलचिलाती गर्मी से तो राहत दे देती हैं, लेकिन कई बीमारियां भी साथ लेकर आती है। मानसून के मौसम में अगर ठीक तरह से खाने-पीने का ध्यान नहीं रखा गया तो कई सारी बीमारियां हो सकती हैं। बारिश के मौसम में खान-पीने में बरती गई थोड़ी सी लापरवाही बीमार कर सकती है। बारिश में सिर्फ भीगने से ही व्यक्ति बीमार नहीं पड़ता, बल्कि गलत खान-पान के कारण भी व्यक्ति बीमार पड़ जाता है। अगर मानसून के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप बीमारियों से बच सकते हैं। इन चीजों को खाने से बचें-

पालक हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक पत्तागोभी आदि में इन दिनों ज्यादा बैक्टीरिया पनपने के चांसेस होते हैं।

खानपान: सुबह का ब्रेकफास्ट का है बेस्ट ऑप्शन, काले चने का चाट…..

दही और छाछ का बारिश में सेवन से बचना चाहिए। मानसून के मौसम में इस तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया की संख्या ज्यादा होती है। इस मौसम में दूध हमेशा उबालकर पिएं।

मछली और सी फूड्स बारिश में मछली और सी फूड्स नहीं खाने चाहिए। अंडे वाली मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग के चांसेस ज्यादा होते हैं।

पकौड़े ज्यादातर लोगों को बारिश में गरमा-गर्म पकौड़े खाने का मन करता है लेकिन इस मौसम में पकौड़े भी संभलकर खाने चाहिए। तला-भुना खाने से वात का खतरा बढ़ जाता है। बाहर का खाना खाने से बचें।

इन बातों का रखें ख्याल बारिश के मौसम में पानी उबालकर पिएं। कोशिश करें कि मानसून में बासी खाना न खाएं। ज्यादा देर के कटे और रखे फल या सलाद का सेवन न करें। खाने की हर चीज को ढककर रखें, खुला रखा खाना खाने से बचें।

Tags:    

Similar News