प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय रखें इसका ख्याल, नहीं तो उठाएंगे नुकसान

Update: 2017-10-29 09:24 GMT

जयपुर :प्रेशर कुकर में खाना तुरंत बनता है।हर घर के किचेन में रोज इससे खाना बनाया जाता है। प्रेशर कुकर से खाना बनाना जितना आसान है उतना ही ये खतरनाक भी। प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय ये गलतियां कभी ना करें।

* कुकर में खाना बनाते समय ये भाप बनाता है जिससे खाना जल्दी बन जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि जब तक पूरी भाप ना निकल जाएं, तब तक कुकर का ढक्कन नहीं खोलना चाहिए। ऐसा करने से भाप से जल सकते है।

*पानी के बिना कुकर का इस्तेमाल कर रहे है तो जब कुकर में कुछ बनाएं तो ध्यान रखें कि उसमें पानी जरूर रहे। बिना पानी के अगर आपने कुछ भी बनाया तो सूखा कुकर भाप बनाता है और फटने का खतरा रहता है।

*प्रेशर कूकर में दरार पुराने कुकर में अगर कहीं से दरार आ गई है तो बेहतर होगा कि उसका इस्तेमाल करना बंद कर दें वरना इससे नुकसान हो सकता है। कुकर को खाना बनाते समय सही से बंद करना बहुत जरूरी है। कभी-कभी प्रेशर कुकर खाना बनाने में काफी समय लगता है। इसका मतलब ये है कि आपके कुकर का ढक्कन सही से नहीं लगा है और उसका रबड़ खराब हो चुकी है।

*हर चीज को कुकर में ना उबालें ध्यान रहे कि कुकर में हर सब्जी या अनाज नहीं उबाला जाता है। कुछ चीजों को ही उबाल सकते है। इसलिए इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।

Tags:    

Similar News