महाराष्ट्र से यूपी पहुंचा नशा कारोबार: NCB को भनक तक नहीं, लखनऊ में भंडाफोड़

महाराष्ट्र की मुंबई में नशे के कारोबारियों को लेकर भले ही सख्ती की जा रही हो। बॉलीवुड की फिल्मी हस्तियों को भी पुलिस ने अपने पंजे में जकड़ लिया हो लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हालात ऐसे नहीं हैं ।

Update: 2020-10-12 17:41 GMT

लखनऊ। नशे के कारोबारियों ने विदेश से तस्करी के लिए लखनऊ को भी अपना बड़ा अड्डा बना लिया है सोमवार को राजधानी लखनऊ में एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने 16 लाख रूपए की कीमत के विदेशी सिगरेट पकड़ कर तस्करी के धंधे का खुलासा किया। नशीली वस्तुओं की तस्करी की भनक भी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को नहीं लग सकी।

विदेश से लखनऊ आ रही 16 लाख की नशे की खेप एयरपोर्ट पर पकड़ी

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में नशे के कारोबारियों को लेकर भले ही सख्ती की जा रही हो। बॉलीवुड की फिल्मी हस्तियों को भी पुलिस ने अपने पंजे में जकड़ लिया हो लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हालात ऐसे नहीं हैं । लखनऊ में नशे के कारोबारी धीरे-धीरे अपना साम्राज्य फैलाते जा रहे हैं। सोमवार को लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग की टीम ने दो युवकों को चोरी छुपे सिगरेट लाते हुए पकड़ा।

ये भी पढ़ेंः योगी एक्शन में: हाईकोर्ट की फटकार से जागी सरकार, बुलाई आनन-फानन में बैठक

दुबई से आए 2 यात्रियों के पास से बड़ी मात्रा में विदेशी सिगरेट बरामद हुई है। जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 1680000 रुपए है। इतने बड़े पैमाने पर विदेशी सिगरेट की बरामदगी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के भी होश उड़ा दिए। पिछले वर्षों में सिगरेट कि इतनी बड़ी खेप नहीं पकड़ी गई है।

लखनऊ पहुंचे 2 यात्रियों के पास से लगभग 1 लाख 12 हजार पैकेट सिगरेट

सोमवार को दुबई से लखनऊ पहुंची उड़ान संख्या FZ 8325 से लखनऊ पहुंचे 2 यात्रियों के पास से लगभग 1 लाख 12 हजार पैकेट सिगरेट बरामद हुई। जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 1680000 रुपए है। एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की सतर्कता से बड़ी मात्रा में बिना सीमा शुल्क चुकाए दुबई से लखनऊ लाई गई विदेशी सिगरेट ज़ब्त की गई है। कस्टम अधिकारियों ने बरामद सिगरेट के बारे में यात्रियों से पूछताछ की तो वह इसके बारे में कोई जवाब नहीं दे सके। जिसके बाद सिगरेट को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जप्त कर लिया गया है आगे की कार्रवाई जारी है।

ये भी पढ़ेंः रिया की पड़ोसन निकली असली विलन, हुआ खुलासा, एक्ट्रेस लेगी ऐसे बदला

सोने के साथ सिगरेट तस्करी ने अधिकारियों की चिंता बढ़ाई

लखनऊ एयरपोर्ट पर पिछले कई महीनों से लगातार सोने की तस्करी के मामले पकड़े गए। खाड़ी देशों से आने वाले कई लोगों के पास से सोने की बरामदगी की गई है लेकिन पिछले कई महीनों में यह पहला मौका है जब विदेशी सिगरेट को इतने बड़े पैमाने पर बरामद किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि नारकोटिक्स विभाग का पिछले कई सालों में एयरपोर्ट पर ध्यान कम था क्योंकि यहां से सोने की तस्करी ज्यादा हुआ करती थी। सोमवार को इतने बड़े पैमाने पर सिगरेट की बरामदगी ने विभागीय अधिकारियों के भी होश उड़ा दिए हैं। नारकोटिक्स विभाग ने अब नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए एयरपोर्ट पर भी नियमित जांच करने का फैसला किया है।

अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News