अयोध्या की आधुनिक मस्जिद, बनेगी बेहद भव्य, देखें एक झलक

अयोध्या की नई मस्जिद का नाम स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह के नाम रखने की तैयारी है। उन्होंने 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया था

Update: 2021-02-02 05:31 GMT
अयोध्या की आधुनिक मस्जिद, बनेगी बेहद भव्य, देखें एक झलक (PC: social media)

लखनऊ: वर्षों पुराने अयोध्या विवाद का हल होने के बाद जहां राममंदिर निर्माण की कवायद तेज हो चुकी है वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब मस्जिद निर्माण का काम भी तेज हो गया है। अयोध्या के धन्नीपुर गांव में जो मस्जिद बनेगी। उसे किसी मुगल बादशाह या विदेश आक्रमणकारी के नाम पर नहीं, बल्कि स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह के नाम पर रखने की तैयारी है। खास बात यह है कि आधुनिक डिजाइन की इस मस्जिद में बाबरी ढांचे की कोई झलक तक नहीं दिखाई देगी।

ये भी पढ़ें:अमेरिका का ये लड़ाकू विमानः भारत लाने की तैयारी, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह के नाम रखने की तैयारी है

बता दें कि अयोध्या की नई मस्जिद का नाम स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह के नाम रखने की तैयारी है। उन्होंने 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया था और अंग्रेजों से लोहा लिया था। ''इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट'' ने धन्नीपुर मस्जिद का निर्माण पूरा होने में 30 महीने का समय निर्धारित किया है। दुबई, इस्तांबुल, कोसोवो, कतर, जर्मनी आदि देशों से प्रेरणा लेकर इसको डिजाइन किया गया है।

ayodhya-mosque (PC: social media)

धन्नीपुर में पांच एकड़ भूमि पर मुख्य रूप से दो कॉम्प्लेक्स बनाए जाएंगे। इनमें एक मस्जिद कॉम्प्लेक्स और दूसरा हॉस्पिटल कॉम्प्लेक्स होगा। अस्पताल महज कंक्रीट का ढांचा नहीं होगा बल्कि मस्जिद की वास्तुकला के अनुरूप इसे तैयार किया जाएगा। इसमें 300 बेड की स्पेशिएलिटी इकाई होगी, जहां डॉक्टर बीमार लोगों का मुफ्त इलाज करेंगे। दोनों ही भवन जीरो एनर्जी कॉन्सेप्ट पर तैयार किए जाएंगे। दोनों इमारतों की छत पर सोलर पैनल लगेंगे। सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मस्जिद और इंडो इस्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर का निर्माण 50 हजार वर्गफुट में होगा।

मस्जिद के लिए 24 हजार वर्गफुट भूमि आरक्षित की गई है

मस्जिद के लिए 24 हजार वर्गफुट भूमि आरक्षित की गई है। मस्जिद में दो हजार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकेंगे। ग्रीन हाउस, म्यूजियम, कम्युनिकेशन सेंटर और लाइब्रेरी भी रिसर्च सेंटर का ही हिस्सा होंगे।

ये भी पढ़ें:Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

मस्जिद निर्माण के लिए धन्नीपुर गांव की वह पांच एकड़ जमीन है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर “सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड” के पक्ष में आवंटित किया है। मस्जिद के निर्माण के लिए नौ सदस्यीय ट्रस्ट भी बन गया है। जिसे “इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट” कहा गया है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News