Aaj Ka Mausam: अपने रंग में लौटेगा मॉनसून, अगले चार दिन मूसलाधार बारिश, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Aaj Ka Mausam: दो दिनों से धीमा पड़ा मॉनसून आज अपने रंग में लौट सकता है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों में अगले चार दिन भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-13 02:13 GMT

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: यूपी में पिछले दो दिनों से मॉनसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। कम बारिश के साथ ही बढ़ती उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। लोग मॉनसून के रफ्तार पकड़ने का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ने इसपर अपना अनुमान जारी किया है। इसके अनुसार भयंकर उमस से अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के लिए अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज आंधी भी चल सकती है। माना जा रहा है कि मॉनसून एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा। तेज बारिश के साथ ही यूपी के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है। पिछले दिनों हुई भारी बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी से नदियों के जलस्‍तर में इजाफा हुआ है। प्रदेश के कई हिस्से बाढ़ की मार झेल रहे हैं। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। 

अगले चार दिन तक होगी मूसलाधार बारिश

लखनऊ मौसम विभाग ने आज 13 जुलाई के मौसम को लेकर अनुमान जारी किया है। इसके अनुसार आज शनिवार को दोपहर के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। धीमा पड़ा मॉनसून आज फिर से रफ्तार में लौट सकता है। तेज बारिश के साथ ही आंधी-तूफान की आमद भी हो सकती है। मौसम विभाग ने अपने अनुमान में बताया है कि इस पूरे सप्ताह बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकतर हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले तीन दिन तक बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी के वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, मीर्जापुर, भदोही समेत कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन यानी 16 जुलाई तक प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इससे नदी का जलस्तर बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने नदी के पास रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने का निर्देश दिया है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने प्रदेश के तमाम जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ शामिल हैं। वहीं, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

Tags:    

Similar News