Aaj Ka Mausam : यूपी में किसी भी समय मानसून की दस्तक, इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

Aaj ka Mausm 24 June 2024 : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच प्री मानसून बारिश शुरू हो गई है। सूबे के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है, जिससे हीटवेव और भीषण गर्मी से राहत मिल गई है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-24 01:34 GMT

Aaj ka Mausm 24 June 2024 :  उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच प्री मानसून बारिश शुरू हो गई है। सूबे के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है, जिससे हीटवेव और भीषण गर्मी से राहत मिल गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सूबे में मानसून किसी भी वक्त प्रवेश कर सकता है, यहां 25 और 26 जून को कहीं-कहीं भारी बरसात हो सकती है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि सूबे की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में आज यानी 24 जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, बादलों की चमक और गरज के साथ बारिश की संभावना है। यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 40 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में भी बौछारें पड़ने की संभावना है और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर 20 से 30  किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां इस समय पूरी तरह अनुकूल बनी हुई हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25 जून से और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 जून से बारिश हो सकती है। यहां वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं पर भारी बरसात हो सकती है। बीते रविवार को आगरा, अलीगढ़, बहराइच, बरेली, गोरखपुर, हमीरपुर, झांसी, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज और वाराणसी सहित  व आस-पास के क्षेत्रों में बारिश देखने को मिली है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण सूबे के विभिन्न शहरों में तापमान में कमी देखने को मिली है। प्रदेश में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 41.3 डिग्री के बीच रहा है। कानपुर, इटावा, प्रयागराज, बस्ती, फतेहगढ़, आगरा में पारा 40 डिग्री से 41.3 डिग्री के बीच रहा। शेष हिस्सों में 40 से नीचे रहा।

यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे के आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, अम्बेडकरनगर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, सीतापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर व आसपास के इलाके में भी बारिश देखने को मिलेगी।  

Tags:    

Similar News