Agra: कोर्ट के आदेश के बाद भी अभी तक नहीं हो पायी है जेल में बंद कश्मीरी छात्रों की रिहाई

Agra: आरबीएस कॉलेज के बिचपुरी कैंपस में पढ़ने वाले 3 कश्मीरी छात्रों पर भारत पर हुई पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप है। तीनो आरोपी जेल में बंद है।

Report :  Rahul Singh
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-04-21 12:18 GMT

फोटो: बसंत गुप्ता, डीजीसी क्राइम

Agra : आगरा जिला जेल में बंद कश्मीरी छात्रों की रिहाई का रास्ता अब तक साफ नहीं हो पाया है। न्यायालय ने जेल में बंद तीनों कश्मीरी छात्रों की जमानत अर्जी पर सुनवाई कर ली है। लेकिन अब तक सभी ज़मानतियो का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है । इस वजह से कश्मीरी छात्र जेल में बंद है और उनकी रिहाई नहीं हो पा रही है।

जगदीशपुरा थाने में जम्मू कश्मीर के रहने वाले 3 छात्रों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 A , 505 1 , 124 A 66 F आईटी एक्ट की धाराओं के अपराध के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था। 28 जनवरी 2021 को जगदीशपुरा थाना पुलिस ने तीनों आरोपी कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था । 25 जनवरी 2022 को पुलिस ने मामले से जुड़ी चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी। इसके बाद 16 अप्रैल को जमानत अर्जी दाखिल हुई।

जमानतियो का वेरीफिकेशन करवाने आदेश

मामले में सुनवाई करते हुए अपर जिला जज ने जमानतियो का वेरीफिकेशन करवाने आदेश दिया। अब जमानतियो के जम्मू कश्मीर से वेरिफिकेशन करवाये जा रहे है । अभी तक वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। एक आरोपी इनायत अल्ताफ शेख का बैंक वेरिफिकेशन का हो गया है । जबकि शौकत अहमद गनी का जम्मू-कश्मीर पुलिस ने वेरिफिकेशन कर दिया है। तीसरे आरोपी का वेरिफिकेशन अब तक नहीं न्यायालय में दाखिल नही हो पाया है।

मामले पर जानकारी देते हुए डीजीसी क्राइम बसंत गुप्ता ने बताया कि मामला विचाराधीन है। जमानतियों के वेरिफिकेशन का काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है। इसलिए रिहाई में देरी हो रही है। विधिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कैदियों की रिहाई संभव हो पाएगी।

3 कश्मीरी छात्रों पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप

आपको बता दें कि आरबीएस कॉलेज के बिचपुरी कैंपस में पढ़ने वाले 3 कश्मीरी छात्रों पर भारत पर हुई पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप है। तीनो आरोपी जेल में बंद है। आगरा में आरोपियों को कोई जमानती नहीं मिला। इसलिए छात्रों की जमानत जम्मू कश्मीर से दी जा रही है। जमानतियों का वेरिफिकेशन जम्मू कश्मीर से करवाया जा रहा है। इसलिए अभी कहना गलत नहीं होगा कि प्रक्रिया पूरा होने में समय लगना है और तब तक कश्मीरी छात्रों को जेल में ही रहना पड़ेगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News