HC: मुसलमानों को लिव-इन रिलेशनशिप का अधिकार नहीं, जानिए क्यों हाईकोर्ट ने कही ये बात

High Court: कोर्ट ने एक व्यक्ति के खिलाफ अपहरण के मामले को रद्द करने और हिंदू-मुस्लिम जोड़े के रिश्ते में हस्तक्षेप न करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान टिप्पणी की.

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-08 10:59 GMT

HC on Live-in-Relationship (Photo: Social Media)

HC on Live-in-Relationship: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि इस्लाम को मानने वाला कोई व्यक्ति लिव-इन रिलेशनशिप के अधिकार का दावा नहीं कर सकता, खासकर तब जब उसका जीवनसाथी जीवित हो। न्यायमूर्ति अताउरहमान मसूदी और न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव की खंडपीठ ने तर्क दिया कि जब नागरिकों के वैवाहिक व्यवहार को वैधानिक और व्यक्तिगत कानूनों दोनों के तहत विनियमित किया जाता है, तो रीति-रिवाजों को समान महत्व दिया जाना तय है।

कोर्ट ने कहा - एक बार जब हमारे संविधान के ढांचे के भीतर रीति-रिवाजों और प्रथाओं को एक वैध कानून के रूप में मान्यता मिल जाती है, तो ऐसे कानून भी उचित मामले में लागू करने योग्य हो जाते हैं। अनुच्छेद 21 के तहत संवैधानिक संरक्षण लिव-इन रिलेशनशिप के अधिकार को "अप्रयुक्त समर्थन" नहीं देगा, जब उपयोग और रीति-रिवाज दो व्यक्तियों के बीच ऐसे संबंधों पर रोक लगाते हैं।

कोर्ट ने कहा, इस्लाम में आस्था रखने वाला कोई व्यक्ति लिव-इन-रिलेशनशिप की प्रकृति में किसी भी अधिकार का दावा नहीं कर सकता है, खासकर जब उसके पास जीवित जीवनसाथी हो। कोर्ट ने एक व्यक्ति के खिलाफ अपहरण के मामले को रद्द करने और हिंदू-मुस्लिम जोड़े के रिश्ते में हस्तक्षेप न करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणियां कीं।

हालांकि, कोर्ट ने कहा कि दंपति ने अपनी स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिए पहले भी याचिका दायर की थी। रिकॉर्ड को देखने पर अदालत ने पाया कि मुस्लिम व्यक्ति पहले से ही एक मुस्लिम महिला से शादी कर चुका था और उसकी पांच साल की बेटी थी। यह भी नोट किया गया कि अदालत को बताया गया कि मुस्लिम व्यक्ति की पत्नी को उसके लिव-इन रिलेशनशिप पर कोई आपत्ति नहीं थी क्योंकि वह कुछ बीमारियों से पीड़ित थी। ताजा याचिका में कोर्ट को बताया गया कि शख्स ने पत्नी को तीन तलाक दे दिया है।

29 अप्रैल को अदालत ने पुलिस को मुस्लिम व्यक्ति की पत्नी को पेश करने का निर्देश दिया और उसे और उसकी लिव-इन पार्टनर को भी उपस्थित रहने के लिए कहा। एक दिन बाद, न्यायालय को कुछ "चिंताजनक" तथ्यों से अवगत कराया गया। यह बताया गया कि उस व्यक्ति की पत्नी उसके दावे के अनुसार उत्तर प्रदेश में नहीं बल्कि मुंबई में अपने ससुराल वालों के साथ रह रही थी।

कोर्ट ने कहा कि अपहरण के मामले को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका वास्तव में हिंदू महिला और मुस्लिम पुरुष के बीच लिव-इन रिलेशनशिप को वैध बनाने की मांग करती है। कोर्ट ने कहा - यह राहत ऐसी स्थिति में मांगी गई है, जहां दूसरे धर्म से संबंधित याचिकाकर्ता नंबर 2 पहले से ही शादीशुदा है और उसका पांच साल का नाबालिग बच्चा है। याचिकाकर्ता नंबर 2 जिस धार्मिक सिद्धांत से संबंधित है, वह मौजूदा विवाह के दौरान लिव-इन-रिलेशनशिप की अनुमति नहीं देता है।

न्यायालय ने कहा कि यदि दो व्यक्ति अविवाहित हैं और बालिग हैं, तो स्थिति भिन्न हो सकती है और अपने तरीके से अपना जीवन जीना चुनते हैं। उस स्थिति में संवैधानिक नैतिकता ऐसे जोड़े के बचाव में आ सकती है और सदियों से रीति-रिवाजों और प्रथाओं के माध्यम से तय की गई सामाजिक नैतिकता संवैधानिक नैतिकता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है और भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत सुरक्षा के लिए कदम उठाया जा सकता है।

कोर्ट ने कहा कि पत्नी के अधिकारों के साथ-साथ नाबालिग बच्चे के हित को देखते हुए लिव-इन रिलेशनशिप को आगे जारी नहीं रखा जा सकता है। विवाह संस्था के मामले में संवैधानिक नैतिकता और सामाजिक नैतिकता को संतुलित करना आवश्यक है। न्यायालय ने कहा, अन्यथा समाज में शांति और शांति के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सामाजिक सामंजस्य फीका और गायब हो जाएगा।

आदेश में कहा गया है, इस प्रकार, लिव-इन-रिलेशनशिप को जारी रखने के निर्देश, जैसा कि वर्तमान रिट याचिका में प्रार्थना की गई है, न्यायालय इस तथ्य की दृढ़ता से निंदा करेगा और इस तथ्य के बावजूद इनकार करेगा कि संवैधानिक सुरक्षा भारत के नागरिक के लिए उपलब्ध है। इसलिए, अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया कि वह उस व्यक्ति की लिव-इन पार्टनर को उसके माता-पिता के घर ले जाए और इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

पीठ ने मामले को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करते हुए कहा, अदालत आगे भौतिक तथ्यों को छुपाने के सवाल पर गौर करेगी और हमने पाया कि दो मामलों में पेश होने वाले वकील ने अपने खर्च पर कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने का जोखिम उठाया है।

Tags:    

Similar News