स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम, अव्यवस्था देख बिफरे, उठाया ये कड़ा कदम

जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा शिक्षा क्षेत्र अकबरपुर के प्राथमिक विद्यालय गौसपुर व प्राथमिक विद्यालय लाला महमदपुर का औचक निरीक्षण किया गया।

Update:2020-01-09 18:49 IST

अंबेडकरनगर: जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा शिक्षा क्षेत्र अकबरपुर के प्राथमिक विद्यालय गौसपुर व प्राथमिक विद्यालय लाला महमदपुर का औचक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान लाला महमदपुर प्राथमिक विद्यालय का बाउंड्री वॉल टूटा पाया गया। बच्चों को हाथ धोने युक्त साबुन उपलब्ध नहीं था।

मिड डे मील में रोटी और सब्जी बनाई गई थी। बच्चे जमीन पर बैठ कर खा रहे थे। विद्यालय प्रांगण में साफ-सफाई ठीक नहीं पाई गई। विद्यालय में 75 बच्चे पंजीकृत थे जिसमें से मात्र 9 बच्चे मौके पर उपस्थित मिले। मौके पर तीन अध्यापक, दो शिक्षा मित्र एवं दो रसोईया उपस्थित थे। पूछे जाने पर अध्यापकों द्वारा बताया गया कि प्रधानाचार्य, प्रधान के घर सुनहरा गए हुए हैं।

ये भी पढ़ें...लखनऊ: बढ़ती ठण्ड को देखते हुए 12 वीं तक के सभी स्कूल 4 जनवरी तक के लिए बंद

स्कूल के अंदर मिली ये खामियां

इस दौरान जिलाधिकारी ने अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर का भी अवलोकन किया। विद्यालय की व्यवस्था ठीक न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने उपस्थित शिक्षकों को फटकार लगाते हुए नाराजगी जाहिर की।

प्राथमिक विद्यालय गौसपुर के निरीक्षण के दौरान जिला अधिकारी को यहां पर साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था देखने को मिली। मौके पर 81 बच्चों मैं से 42 बच्चे उपस्थित थे, विद्यालय में कुल 52 बच्चों को स्वेटर वितरित किया गया था।

इस दौरान मौके पर मिड डे मील में दाल और रोटी बनाई गई थी। मौके पर 3 अध्यापक, एक शिक्षा मित्र एवं दो रसोइया उपस्थित पाए गए।

जिलाधिकारी ने बच्चों के मिड डे मील के दौरान साबुन से हाथ धुलवा कर उन्हें आगे से भी हाथ धोकर खाना खाने की सलाह दी । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालयों में उपस्थित शिक्षकों को सख्त निर्देश दिए कि बच्चों को मिड डे मील के पहले हाथ धुला कर ही मिड डे मील खिलाया जाए।

मिड डे मील बच्चों में वितरित करने का निर्देश

विद्यालयों में साफ-सफाई एवं अन्य समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने मानक के अनुसार मिड डे मील बच्चों में वितरित करने का निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्ता युक्त एवं मानक के अनुसार होना चाहिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों में वितरित किए गए किताबें ,स्वेटर, एवं जूतों का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा यदि किसी बच्चे को स्वेटर नहीं वितरित किया गया पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही तय की जाएगी।

ये भी पढ़ें: यहां निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी PTM जरूरी, जानिए क्या होगा फायदा

Tags:    

Similar News