Amethi News: यूपी के आदर्श गांव के ''मॉडल'' में स्कूली बच्चों को हर घर में मिला नल

Amethi News: मलिक मोहम्मद जायसी की मजार और नंदमहर धाम के लिए प्रसिद्ध अमेठी जिले में गुरुवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पहल ''जल ज्ञान यात्रा'' का आयोजन सरकारी स्कूल के बच्चों के लिये यादगार बन गया।

Newstrack :  Network
Update: 2023-10-05 11:01 GMT

यूपी के आदर्श गांव के ''मॉडल'' में स्कूली बच्चों को हर घर में मिला नल: Photo-Newstrack

Amethi News: मलिक मोहम्मद जायसी की मजार और नंदमहर धाम के लिए प्रसिद्ध अमेठी जिले में गुरुवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पहल ''जल ज्ञान यात्रा'' का आयोजन सरकारी स्कूल के बच्चों के लिये यादगार बन गया। जल निगम कार्यालय में रखी जल जीवन मिशन की उपलब्धि बताता मॉडल उनके लिए आकर्षण का केन्द्र बना रहा।

इस मॉडल में घर, शौचालय, पंचायत भवन, प्राथमिक विद्यालय और एएनएम सेंटर पर ही नहीं, स्कूली बच्चों को हर घर में नल कनेक्शन और जल की पर्याप्त उपलब्धता सभी जगह दिखाई दी। इससे पहले जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता विक्रम प्रताप सिंह ने जल ज्ञान यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर उसका शुभारंभ किया ।


जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के लाभों की दी गई जानकारी

अमेठी में आयोजित जल ज्ञान यात्रा में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 5 के ऊपर के बच्चों ने जल जीवन मिशन की परियोजनाओं को करीब से देखा। स्कूली बच्चों को ग्राम पंचायत सोगरा, विकासखंड गौरीगंज और टीकरमाफी ग्रामीण पेयजल योजना पर ले जाया गया।

इस दौरान स्कूली बच्चों को सौर ऊर्जा से संचालित ओवर हैड टैंक दिखाया गया। उनको जल जीवन मिशन की 'हर घर जल' योजना से पहुंच रहे स्वच्छ पेयजल से गांव-गांव में आए बदलाव की जानकारी दी गई। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छ पेयजल की आवशयकता और महत्ता बताई गई। स्कूली बच्चों ने जल निगम कार्यालय में जल जांच लैब का भ्रमण किया।


स्कूली बच्चों ने जल जांच प्रयोगशाला में पानी गुणवत्‍ता की जांच को पहली बार करीब से देखा

जल जांच प्रयोगशाला में पानी गुणवत्‍ता की जांच को नजदीक से देखा। पानी को पीने लायक बनाने की प्रक्रिया उनके लिए एकदम नई थी। इसलिए उनके अन्दर एक-एक चीज जानने का उत्साह भी दिखाई दिया।

स्कूली बच्चों ने जल संरक्षण व संचयन का संदेश भी दिया

एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं ने फील्ड टेस्ट किट से पानी की 11 तरह की जांच करके दिखाई। स्कूली बच्चों ने ग्राम पंचायत संभई विकसखंड गौरीगंज में अमृत सरोवर भी देखा। स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में पकड़े स्कूली बच्चों ने ग्रामीणों को जल संरक्षण व संचयन का संदेश भी दिया।

Tags:    

Similar News