झांसी: व्यापारी और पत्रकार बनकर कर रहे थे चेकिंग, गुस्साए दुकानदारों ने काटा बवाल

रेलयात्रियों की सुविधा को देखते हुए झाँसी रेलवे स्टेशन पर खानपान के स्टॉल व फूड प्लाजा खोला गया। इन स्टॉलों पर ट्रेन में सफर करने वाले रेलयात्रियों को नमकीन आदि सामग्री मुहैया कराई जाती हैं, ताकि रेलयात्री को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ें।

Update: 2021-03-05 17:12 GMT

झाँसी: हमें रेलवे अफसर ने स्टॉल चेक करने भेजा हैं। इसी बात को लेकर प्लेटफार्मों पर स्थित स्टॉल संचालकों ने बवाल किया। उन्होंने व्यापारी व तथाकथित पत्रकार बनकर आए लोगों पर फ्री में कचोड़ी खाकर अवैध रुपयों की मांग की। न देने पर पोर्टल पर खबर चलाने की धमकी दी।

इसी बात से नाराज स्टॉल संचालको ने सभी प्लेटफार्म पर स्टाल, फूड प्लाजा बंदकर कार्रवाई की मांग की। इस मामले में जीआरपी को लिखित तहरीर दी है। इस आधार पर जीआरपी व आरपीएफ ने जांच शुरु कर लोगों की तलाश शुरु कर दी है। जीआरपी व आरपीएफ द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद स्टॉल पुन: चालू कर दिए हैं।

रेलयात्रियों की सुविधा को देखते हुए की गयी ये व्यवस्था

रेलयात्रियों की सुविधा को देखते हुए झाँसी रेलवे स्टेशन पर खानपान के स्टॉल व फूड प्लाजा खोला गया। इन स्टॉलों पर ट्रेन में सफर करने वाले रेलयात्रियों को नमकीन आदि सामग्री मुहैया कराई जाती हैं, ताकि रेलयात्री को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ें। इसी के मद्देनजर स्टॉल पर संचालित किए जा रहे हैं। बताते हैं कि प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर स्टॉल नंबर सात है। इस स्टॉल पर शंकर लाल गौतम बैठा हुआ था, तभी चार-पांच लोग उक्त स्टॉल पर पहुंचे। कहा कि हम व्यापारी व पत्रकार है। स्टॉल पर मौजूद स्टॉफ से कहा कि उन्हें रेलवे अफसर ने भेजा है।

ये भी पढ़ें: पुस्तक मेला का शुभारंभ, डिप्टी CM बोले- ज्ञान के लिए किताबें ही प्रामाणिक माध्यम

...कहासुनी हो गई

अफसर ने कहा था कि स्टॉल पर जाकर चेक करो की सामान ठीक तरह से बेचा जा रहा है या नहीं। एक युवक ने पहले समोसा खा लिया। इसके बाद कहा कि समोसा ठीक नहीं है। इसका सैंपल भरकर भेज देंगे। कुछ मिनट बाद दूसरे स्टॉल पर गए और कहा कि स्टॉल पर सामान किसके आदेश पर बेच रहे हो। इसी बात पर कहासुनी हो गई। व्यापारी व तथाकथित पत्रकार बनकर लोगों ने उक्त स्टॉल पर मौजूद स्टॉफ से पैसों की मांग की। न देने पर कार्रवाई करने की धमकी दी।

उधर, यह लोग इसके पहले भी स्टॉल पर पहुंचकर अवैध रुपयों की मांग कर चुके हैं। इसकी जानकारी प्लेटफार्मों पर मौजूद स्टॉल संचालक व फूड प्लाजा के लोगों को हुई तो उन्होंने सभी स्टॉल व फूड प्लाजा बंदकर कार्रवाई की मांग की। व्यापारी व तथाकथित पत्रकार बनकर वसूली करने वाले लोगों को थाना लाया गया मगर आरपीएफ का मामला नहीं बनकर चले गए। उधर, स्टॉल के स्टॉफ ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। स्टॉल स्टॉफ का कहना है कि यह लोग तीन-चार दिनों से पैसों की मांग कर रहे थे।

वहीं, इस मामले को रेलवे अफसरों के संज्ञान में लाया गया। इस मामले की लिखित तहरीर जीआरपी थाने में दी गई है। जीआरपी थाने ने मामले की जांच शुरु कर सीसीटीवी कैमरे से संबंधित लोगों के फोटो एकत्र किए हैं। बाद में आरपीएफ और जीआरपी द्वारा कार्रवाई का आश्वासन मिलने पर सभी स्टॉल व फूड प्लाजा पुन: चालू कर दिया है।

बंद का पैसा भी वसूलेंगे

स्टॉल के स्टॉफ का कहना है कि कई घंटे स्टॉल बंद होने से उन्हें काफी नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरपाई के लिए अदालत की शरण लेगें। अदालत में ऐसे लोगों के खिलाफ जनहानि का मुकदमा दर्ज कराएंगे। स्टॉफ का कहना है कि इन्हीं युवकों में से दो युवक एक मेयर का नाम भी बदनाम कर रहे थे। इस मामले में व्यापारी नेताओं से वार्तालाप की तो उनका कहना है कि इस तरह के व्यापारी लोग प्लेटफार्म पर नहीं जाते हैं और न ही चेकिंग करने का अधिकार है।

ये भी पढ़ें: UP में दिखेगा बदला हुआ शैक्षिक माहौल, इन जिलों में खुलने जा रहे विश्वविद्यालय

डीआरएम साहब, वहीं लोग है जिनका मैसेज देखकर चेकिंग कराई थी

डीआरएम साहब, गुरुवार को मोबाइल फोन पर एक पोर्टल ने मैसेज दिया था। इस मैसेज के तहत संबंधित अफसरों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत प्लेटफार्म पर चेकिंग हुई थी मगर चेकिंग में सबकुछ ओके मिला था। डीआरएम साहब, शहर में इस तरह की कई फर्जी तरीके से पोर्टल चल रहे हैं। इन पोर्टलों पर आने वाले मैसेजों पर अगर ध्यान दिया तो स्थिति काफी भयावह हो सकती है। लोगों का कहना है कि हर विभाग में पीआरओ कार्यालय है। मैसेज पढ़ने के बाद संबंधित पीआरओ से संपर्क किया जा सकता है मगर रेलवे अफसर पीआरओ की तरह मैसेज पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

ग्रुप बनाकर की जा रही है वसूली

लोगों का कहना है कि रेलवे स्टेशन के अलावा अन्य लोगों पर वसूली शुरु हो गई है। यह वसूली झाँसी और ललितपुर में ग्रुप बनाकर होली पर्व मनाने के लिए की जा रही है। यह ग्रुप हर जगह जाकर कह रहा है कि गरीब बच्चों को पिचकारी व कपड़ा बांटे। इसके पूर्व भी इस तरह के ग्रुप ने वसूली की थी।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Tags:    

Similar News