CBI में हड़कंप मचाने वाला शख्स गिरफ्तार, पूर्व डायरेक्टर पर लगाया था 5 करोड़ रिश्वत का आरोप

केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) CBI के पूर्व डायरेक्टर पर पांच करोड़ की रिश्वत का आरोप लगाने वाले हैदराबाद के व्यवसायी सना सतीश बाबू कुरैशी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। सना सतीश के इस आरोप ने CBI की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा कर दिया था।

Update: 2019-07-27 06:32 GMT

लखनऊ: केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) CBI के पूर्व डायरेक्टर पर पांच करोड़ की रिश्वत का आरोप लगाने वाले हैदराबाद के व्यवसायी सना सतीश बाबू कुरैशी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। सना सतीश के इस आरोप ने CBI की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा कर दिया था। इस आरोप के चलते CBI निदेशक रहे आलोक वर्मा ने राकेश अस्थाना और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

ये भी देखें:बेचारा तबाह हुआ किसान, तो SDM के सामने ही उठाया खौफनाक कदम

इस मामले में आरोपी बनाए गए राकेश अस्थाना ने सफाई देते हुए कहा था कि सना सतीश बाबू ने भारत के सबसे बड़े मांस व्यवसाई मोइन कुरैशी के भ्रष्टाचार में कथित रूप से शामिल था। इसकी एस मिशाल यह है कि हैदराबाद के एक कारोबारी ने सतीश बाबू पर मोइन कुरैशी से 50 लाख रुपए लेने का आरोप लगाया था। इस आरोप के बाद यह साफ हो गया कि सीवीसी और पीएमओ के सामने राकेश अस्थाना ने जो शिकायत दर्ज कराथी वह सही थी।

बतादें, मोइन अख्तर यूपी के कानपुर का रहना वाला है और वह भारत के सबसे बड़े मांस व्यवसायियों में एक है। कुरैशी के पास निर्माण और फैशन समेत 25 से ज्यादा कंपनियां हैं। कुरैशी के खिलाफ टैक्स चोरी, मनी लॉड्रिंग और भ्रष्टाचार में शामिल होने के कई आरोप हैं, इसके अलावा कुरैशी पर सीबीआई अधिकारियों, राजनेताओं समेत कई अधिकारियों को रिश्वत देने का भी आरोप है।

ये भी देखें:कोयंबटूर: सुलूर के पास कार और ट्रक के बीच टक्कर से 5 लोगों की मौत

क्या था मामला यह भी जानें...

-2014 में कुरैशी का नाम सामने आया

-जानकारी के अनुसार, कुरैशी तत्कालीन सीबीआई चीफ रंजीत सिन्हा से 15 माह में 70 बार मिला

-आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना विवाद में सामने आया सतीश बाबू सना का नाम

-सना ने ही ईडी को रिश्वत के बार में दी थी जानकारी

-सना ने ईडी को बताया था, उसने रंजीत सिन्हा के जरिए दोस्त की जमानत के लिए कुरैशी को 1 करोड़ रुपए दिए थे

-आरोपी से मिलने पर सुप्रीम कोर्ट ने सिन्हा को लगाई थी फटकार

-सिन्हा जबतक सीबीआई चीफ(2012-2014) रहे लगातार सभी आरोपों से इनकार करते रहे

Tags:    

Similar News