Auraiya: फैमिली आईडी कार्ड लोगों के लिए बनेगा पहचान, सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

Auraiya: डीएम इंद्रमणि त्रिपाठी ने एक बार फिर से फैमिली कार्ड को लेकर जोर देना शुरू कर दिया है। उन्होंने इस कार्ड को लेकर अपने अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं।

Report :  Ashraf Ansari
Update:2024-10-23 14:23 IST

फैमिली आईडी कार्ड लोगों के लिए बनेगा पहचान (न्यूजट्रैक)

Auraiya News: जिलाधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जो लोग राशन कार्ड से वंचित हैं। उनकी पहचान के लिए फैमिली कार्ड होना जरूरी है। इस कार्ड से उन लोगों की पहचान होगी जो राशन कार्ड से वंचित है।

डीएम ने फैमिली कार्ड पर दिया जोर

औरैया जिले के डीएम इंद्रमणि त्रिपाठी ने एक बार फिर से फैमिली कार्ड को लेकर जोर देना शुरू कर दिया है। उन्होंने इस कार्ड को लेकर अपने अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि शत प्रतिशत लोगों के कार्ड बनाए जाएं। उन्होंने कहा है कि ज्यादातर लोगों के पास उनका राशन कार्ड होता है जिससे उनकी एक पहचान होती है। लेकिन कुछ लोग आयकर दाता होते हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं होता है उनकी पहचान नहीं हो पाती है। लेकिन सरकार की तरफ से उनकी पहचान के लिए फैमिली कार्ड जारी किया गया है। जिससे उनकी यह पहचान होगी कि वह कहां के रहने वाले हैं और उनकी फैमिली में कितने लोग मौजूद हैं।

फैमिली कार्ड के लिए आधार कार्ड की होगी जरूरत

अगर आप फैमिली कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी। साथ ही साथ आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए जिस पर एक ओटीपी जाएगी और उसके बाद आपका फैमिली कार्ड बनकर तैयार होगा। अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करवाना होगा और उसके बाद आप फैमिली कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।फैमिली कार्ड बनवाने के लिए आप नजदीकी जन सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं और वहां आवेदन करवा सकते हैं। डीएम ने बताया है की फैमिली कार्ड से सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है वह फैमिली कार्ड जरूर बनवाएं।

Tags:    

Similar News