Lucknow News: ब्लॉक प्रमुख ध्यान दें, सरकार को जल्द दें विकास का प्लान, ताकि जारी हो जाए पैसा

सीएम योगी ने राज्य के सभी ब्लॉक प्रमुखों को पत्र लिखकर इस वर्ष की क्षेत्र पंचायत की विकास योजनाओं को अपनी जरूरतों और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर तैयार करने को कहा है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-09 07:14 GMT

सीएम योगी ने राज्य के सभी ब्लॉक प्रमुखों को लिखा पत्र: फोटो- सोशल मीडिया

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी 826 ब्लॉक पंचायत प्रमुखों को पत्र लिखकर इस वर्ष की क्षेत्र पंचायत (स्थानीय पंचायत) की विकास योजनाओं को अपनी जरूरतों और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर तैयार करने को कहा है। क्षेत्र पंचायतों को यह काम ग्राम पंचायतों की तरह करना है ताकि ब्लाक स्तर पर विकास का खाका स्पष्ट हो सके।

पत्र में सीएम योगी ने कहा है कि केंद्र और राज्य वित्त आयोगों की ओर से हर साल क्षेत्र पंचायतों को 2,500 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जा रही है और इस पैसे से स्थानीय स्तर पर बुनियादी ढांचे का विकास किया जाता है।

ब्लॉक प्रमुखों को वार्षिक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

पत्र में लिखा गया है, "ग्राम पंचायतों की तरह, इस वर्ष भी आपको क्षेत्र पंचायत विकास योजना तैयार करनी है और क्षेत्र पंचायत स्तर पर उपलब्ध संसाधनों और जरूरतों के आधार पर एक वार्षिक कार्य योजना भी बनानी है। जैसा कि वादा किया गया था, आधी राशि पानी और स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर खर्च की जानी है।" मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्लॉक प्रमुख सरकार को अपने वित्तीय और मानव संसाधनों के उचित उपयोग के माध्यम से राज्य के ग्रामीण इलाकों में विकास करने में मदद करेंगे।

सीएम योगी ने कहा सभी आपस में समन्वय बनाकर काम करें: फोटो- सोशल मीडिया

आपस में समन्वय बनाकर काम करें- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने पहले भी कहा था कि ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत सदस्यों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों का आपस में बेहतरीन समन्वय हो। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के भाव की धुरी आप सबको बनना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए हमें सतर्क रहना होगा। अपने-अपने क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन के अभियान पर ध्यान देना होगा।

विकास की एक नई छवि उभरेगी

सीएम ने शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लाक प्रमुख सम्मेलन में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र और प्रदेश की सरकार गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से समाज के निचले पायदान पर खड़े प्रत्येक व्यक्ति की चिंता भी कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आप सब कार्य योजना बनाकर कार्य करेंगे तो आप की एक नई छवि विकास की उभरेगी। आपके आगे की प्रोग्रेस भी इसी पर निर्भर करेगी।

Tags:    

Similar News