Lucknow: डीसीपी के आदेशों की खुली मुखालफत, ट्रांसफर के बाद भी नहीं छोड़ रहे पुलिसकर्मी थाना

कमिश्नर लखनऊ ने कई थानाध्यक्षों के ट्रांसफर किये हैं, लेकिन नार्थ क्षेत्र के डीसीपी के आदेशों को दरकिनार किया जा रहा है। नार्थ क्षेत्र के उपनिरीक्षकों और हेड कॉस्टेबल, कॉस्टेबल के ट्रांसफर लिस्ट आने के बाद भी उस पर अमल नहीं किया जा रहा है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Ashiki
Update: 2021-09-02 14:42 GMT

कॉन्सेप्ट इमेज  

लखनऊ: ऐसा लगता है कि लखनऊ पुलिस कमिशनरेट में जो दिख रहा है वो सच नहीं है। अंदर बहुत कुछ गड़बड़झाला चल रहा है। अभी हाल ही में कमिश्नर लखनऊ ने कई थानाध्यक्षों के ट्रांसफर किये हैं, लेकिन नार्थ क्षेत्र के डीसीपी के आदेशों को दरकिनार किया जा रहा है। नार्थ क्षेत्र के उपनिरीक्षकों और हेड कॉस्टेबल, कॉस्टेबल के ट्रांसफर लिस्ट आने के बाद भी उस पर अमल नहीं किया जा रहा है। यानि कि DCP नार्थ के आदेश का अब तक पालन नहीं किया जा रहा है।

पुलिस सूत्रों ने बताया है कि DCP नॉर्थ द्वारा किए गए ट्रांसफर आदेश के बाद भी रसूखदार थानेदारों अपने सब इंस्पेक्टर्स, हेड कॉन्सटेबल व कॉन्स्टेबल को रवानगी नहीं दे रहे हैं। वे सब अब तक अपने अपने थानों में ही जमे हैं। पुलिस सूत्रों की मानें तो इन ट्रांसफर में बढ़ा खेल दिख रहा है। इसीलिये लगभग 1 माह बीत जाने के बावजूद भी ट्रांसफर लिस्ट में शामिल पुलिस कर्मी अपने थानों से रवानगी ही नहीं ले रहे हैं। पुलिस सूत्र बताते हैं कि ये थाने मलाईदार हैं। इसीलिए इन थानों में जमे हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टर्स अपने अपने स्थानांतरण आदेशों को एक माह से रिसीव ही नहीं कर रहे हैं। उनका अपने इन थानों से मोहभंग नहीं हो रहा है।


रसूखदार उपनिरीक्षक, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल को अपने DCP के आदेश को दरकिनार कर अपनी मनमानी करने पर उतारू हैं। वे ये भूल गए हैं कि पुलिस महकमे में विभागीय अनुशासन सर्वोपरि होता है और जगह जगह ट्रांसफर होना उनकी सर्विस बुक का महत्वपूर्ण नियम है, जिसको सभी को पालन करना होता है।

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के थाना मड़ियांव, थाना इंद्रानगर, थाना अलीगंज, थाना महानगर व थाना गाजीपुर में कुछ इस तरह का माहौल व्याप्त है जो इन थानों में अधिकतर सब इंस्पेक्टर्स, कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल यथावत जमें हैं। इस संदर्भ में यदि पुलिस सूत्रों की मानें तो इन थानों में तैनात कुछ सब इंस्पेक्टर्स, हेड कांस्टेबल व कॉन्स्टेबल सत्ता दल से जुड़े कुछ सफेदपोशों के महज इसलिए इस समय जी हजूरी करने में लगे हैं ताकि उनके स्थानांतरण रुकवा दिये जांय।

अब ये सफेदपोश भी मौके का फायदा लेन में कतई नहीं चूक रहे हैं। इन सफेदपोशों ने अपने अपने मुंह लगे सब इंस्पेक्टर्स, हेड कॉन्स्टेबल, कांस्टेबल को स्तनान्तरण रुकवाने का आश्वासन दे दिया है। जिसके बदले में ये पूलिस कर्मी अब इन सफेदपोशों की गुलामी करने की भूमिका का निर्वाहन कर रहे हैं। कहने का मतलब इस समय इन पुलिस कर्मियों के समक्ष अपने कमिश्नर व डीएसपी के आदेश से बढ़कर नेता जी का आदेश सर्वोपरि है।

Tags:    

Similar News